Milton Rashid: पूर्व MLA बीरभूम में होंगे कितने कारगर? क्या है मिल्टन रशीद का सोशल मीडिया स्कोर
Advertisement
trendingNow12235066

Milton Rashid: पूर्व MLA बीरभूम में होंगे कितने कारगर? क्या है मिल्टन रशीद का सोशल मीडिया स्कोर

Milton Rashid Birbhum: कांग्रेस ने बीरभूम से पूर्व विधायक मिल्टन रशीद पर दांव लगाया है. आइए जानते हैं कि मिल्टन रशीद का सोशल स्कोर क्या है.

Milton Rashid: पूर्व MLA बीरभूम में होंगे कितने कारगर? क्या है मिल्टन रशीद का सोशल मीडिया स्कोर

Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पश्चिम बंगाल में भी राजनीतिक पारा हाई है. यहां ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी और बीजेपी में कड़ी टक्कर मानी जा रही है. लोकसभा सीट का एरिया काफी बड़ा होता है, ऐसे में उम्मीदवार सोशल मीडिया का सहारा भी ले रहे हैं. इस बीच, 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव लड़ रहे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहते हैं. इस आर्टिकल में बीरभूम लोकसभा सीट (पश्चिम बंगाल) से कांग्रेस उम्मीदवार मिल्टन रशीद का लीडर सोशल स्कोर जानते हैं. कांग्रेस ने बीरभूम से इस बार मिल्टन रशीद को मौका दिया है.

जान लें कि मिल्टन रशीद पश्चिम बंगाल की हनसन विधानसभा से विधायक रह चुके हैं. 2016 से 2021 तक मिल्टन रशीद विधायक रहे. 2020 में मिल्टन रशीद को कांग्रेस ने बीरभूम का जिलाध्यक्ष भी बनाया था. पार्टी के संगठन की जिम्मेदारी दी थी. इस बार मिल्टन रशीद बीरभूम लोकसभा से चुनावी मैदान में हैं.

बीरभूम लोकसभा सीट पश्चिम बंगाल में वेस्टर्न हिस्से में पड़ती है. बीरभूम लोकसभा में सात विधानसभा सीटें हैं. ये सभी विधानसभा सीटें बीरभूम जिले की हैं. जान लें कि बीरभूम सीट 1962 से 2004 तक शेड्यूल कास्ट (SC) के लिए आरक्षित थी, लेकिन 2009 के आम चुनाव में इसको अनारक्षित कर दिया गया था.

गौरतलब है कि बीरभूम को लाल मिट्टी की भूमि भी कहते हैं. बीरभूम अपनी टोपोग्राफी और अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए मशहूर है. यही बीरभूम को पश्चिम बंगाल के बाकी जिलों से अलग करता है. बीरभूम के पश्चिमी इलाके में जंगल है, जो छोटा नागपुर पठार का इलाका है.

2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां से ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को जीत मिली थी. हालांकि, 2009 की अपेक्षा यहां बीजेपी का वोट प्रतिशत लगातार बढ़ा है और सीपीएम का मत प्रतिशत घटा है. बीरभूम लोकसभा सीट में 7 विधानसभा सीट आती हैं. इनके नाम हनसन, रामपुरहाट, सुरी, डुबराजपुर, नलहटी, सैथिया और मुरारै हैं.

2019 में भी बीरभूम से टीएमसी उम्मीदवार को जीत मिली थी. तृणमूल कांग्रेस की सताब्दी रॉय को 6,54,070 वोट मिले थे. वहीं, बीजेपी के दूध कुमार मंडल ने 5,65,153 वोट हासिल किए थे. इसके अलावा, सीपीआई (एम) के डॉ. रेजाउल करीम ने 96,763 वोट पाए थे. कांग्रेस का प्रत्याशी यहां चौथे नंबर पर रहा था. इमाम हुसैन को महज 75,546 वोट मिले थे.

2011 की जनगणना के अनुसार, बीरभूम की आबादी 22,47,089 है. इसमें ग्रामीण 85.7 फीसदी और शहरी आबादी 14.23 प्रतिशत है. बीरभूम लोकसभा में अनुसूचित जाति 29.03 फीसदी और अनुसूचित जनजाति 6.11 फीसदी है.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Milton Rashid

Social Media Score

Scores
Over All Score 3
Digital Listening Score3
Facebook Score14
Instagram Score0
X Score1
YouTube Score0

TAGS

Trending news