Dhanbad News: धनबाद पुलिस ने जब्त किए अवैध कफ सिरप की 26000 बोतले, 54 लाख रुपये आंकी जा रही कीमत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2151687

Dhanbad News: धनबाद पुलिस ने जब्त किए अवैध कफ सिरप की 26000 बोतले, 54 लाख रुपये आंकी जा रही कीमत

Dhanbad Crime: झारखंड के धनबाद के औषधि विभाग ने पुलिस की सूचना पर छापामारी अभियान चलाकर लाखों रुपए के अवैध कफ सिरप को जब्त किया है. उक्त दवा बरवाअड्डा थाना क्षेत्र के भेलाटांड़ वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के समीप एक गोदाम में रखी हुई थी. 

अवैध कफ सिरप की 26000 बोतले जब्त

धनबादः झारखंड के धनबाद के औषधि विभाग ने पुलिस की सूचना पर छापामारी अभियान चलाकर लाखों रुपए के अवैध कफ सिरप को जब्त किया है. उक्त दवा बरवाअड्डा थाना क्षेत्र के भेलाटांड़ वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के समीप एक गोदाम में रखी हुई थी. जानकारी मिलते ही औषधि विभाग ने जांच पड़ताल शुरू की. हालांकि गोदाम मालिक ताला बंद कर फरार था. 

जिसके बाद बरवाअड्डा थाना की मदद ली गई और SDM उदय रजक को इस मामले से अवगत कराते हुए गोदाम का ताला तोड़ने के अनुमति मांगी गई. जिसके बाद SDM ने मजिस्ट्रेट नियुक्त किया. जहां मजिस्ट्रेट की देखरेख में सोमवार को गोदाम का ताला तोड़कर सभी दवाओं को जब्त किया गया. वहीं मौके पर मजिस्ट्रेट वीरेंद्र कुमार विश्वकर्मा, बरवाअड्डा थाना प्रभारी सुनील कुमार और औषधि निरीक्षक रंजीत चौधरी और घनश्याम कुमार मौजूद थे. जब्त किए गए कफ सिरप एबोट कंपनी की फैंसीडिल थी. जिसका बाजार मूल्य करीब 54 लाख रुपये बताई जा रही हैं. वहीं कुल 26000 बोतलें जब्त की गई है. 

पूरे मामले पर जानकारी देते हुए औषधि निरीक्षक रंजीत चौधरी ने बताया कि उन्हें सूचना प्राप्त हुई थी कि अवैध तरीके से फैंसीडिल कफ सिरप को गोदाम में पहुंचाया गया है. जिसके बाद मजिस्ट्रेट की देखरेख में ताले तोड़े गए हैं. करीब 26000 बोतल जिसकी बाजार कीमत 54 लाख रुपये के आसपास है उन्हें जब्त किया गया .है यह दवा बिना डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन के बिक्री पर रोक है. जहां पर यह दवा जब्त की गई है. उक्त गोदाम और इस क्षेत्र में दवा की बिक्री से संबंधित कोई लाइसेंस नहीं निर्गत किए गए हैं. यूपी नंबर के ट्रक का भी उपयोग किया गया हैं. उसे भी जब्त कर अग्रतर कार्रवाई हेतु प्रेषित किया जाएगा.

वहीं थाना प्रभारी ने बताया कि गुजरात की पुलिस आई थी. उनकी शिनाख्त ट्रक को पकड़ा गया था. चालक से पूछताछ के क्रम में गोदाम के बारे में जानकारी मिली थी. इसके बाद कार्रवाई की गई है. जबकि मजिस्ट्रेट वीरेंद्र कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि एसडीएम के निर्देश पर मजिस्ट्रेट के रूप में मौजूद है. गोदाम के ताले को तोड़ा गया है. वहीं दवाओं को ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा जब्त किया जाएगा, बाकी सामग्रियों की सूची बनाकर थाना प्रभारी की जिम्मेवारी पर सुपुर्द किया जाएगा.

बता दें की गोदाम में कई कार्टून अतिरिक्त भी थे जिसमें कप थे वही कई बोरे गेहूं भी रखे हुए थे हालांकि ड्रग इंस्पेक्टर ने कहा कि उन्हें इससे कोई मतलब नहीं है वह केवल दवाओं को जब्त करेंगे वहीं किसी उपेंद्र सिंह द्वारा गोदाम संचालन की बाते सामने आ रही है हालांकि जांच के बाद ही पूरी स्थिति से पर्दा उठ जाएगा. 

इनपुट- नितेश कुमार मिश्रा, धनबाद 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: बीजेपी का चुनावी गाना लॉन्च, मोदी के 10 साल के कामों को सुरो में पिरोया

Trending news