PM Modi Dhanbad Visit: पीएम मोदी झारखंड को देंगे बड़ी सौगात, 1 मार्च को आएंगे धनबाद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2134116

PM Modi Dhanbad Visit: पीएम मोदी झारखंड को देंगे बड़ी सौगात, 1 मार्च को आएंगे धनबाद

PM Modi Dhanbad Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के हाथों देवघर से गोड्डा को सीधे जोड़ने वाली मोहनपुर-हंसडीहा नई रेल लाइन के उद्घाटन से इलाके के लाखों लोगों की मांग भी पूरी हो जाएगी. रेलवे के अनुसार 753.48 करोड़ की लागत से मोहनपुर-हंसडीहा रेल लाइन का निर्माण हुआ है. इसकी लंबाई 38.110 किलोमीटर है. 

पीएम नरेंद्र मोदी

PM Modi Dhanbad Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मार्च को धनबाद (PM Modi Dhanbad Visit) आएंगे. इस दौरान वह (PM Modi) झारखंड को एक साथ कई बड़ी सौगात देंगे. पीएम मोदी (PM Modi) देश की सबसे पुरानी उर्वरक नगरी सिंदरी में 8939 करोड़ की लागत से स्थापित नए उर्वरक कारखाने का लोकार्पण करेंगे. प्रधानमंत्री धनबाद में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देवघर से गोड्डा को सीधे जोड़ने वाली मोहनपुर-हंसडीहा नई रेल लाइन का उद्घाटन और देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन का शुभारंभ भी करेंगे.

दरअसल, झारखंड के सिंदरी में स्थित देश का सबसे पहला उर्वरक कारखाना 2 मार्च 1951 को शुरू हुआ था, लेकिन तकनीक पुरानी पड़ जाने और लगातार नुकसान की वजह से यह कारखाना 31 दिसंबर 2002 को बंद कर दिया गया था. अब इसकी जगह हिन्दुस्तान उर्वरक एंड रसायन लिमिटेड के नये संयंत्र का पिछले साल निर्माण किया गया है. यहां से व्यावसायिक उत्पादन की शुरुआत भी हो चुकी है, लेकिन अब तक इस नए संयंत्र का औपचारिक उद्घाटन नहीं हुआ है.

इस कारखाने के पुनरुद्धार में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत तौर पर दिलचस्पी ली थी. 25 मई, 2018 को उन्होंने खुद कारखाने के पुनर्निर्माण की आधारशिला रखी थी. यह उर्वरक संयंत्र कोल इंडिया लिमिटेड और एनटीपीसी का संयुक्त उपक्रम है. इस संयंत्र से प्रतिदिन 2250 मीट्रिक टन अमोनिया और 3850 टन यूरिया के उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. यहां से उत्पादित होने वाला यूरिया नीम कोटेड होगा. कृषि के लिए इसे आदर्श उर्वरक माना जाता है.

हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल) के प्रबंध निदेशक एसपी मोहंती ने बताया कि 8939.25 करोड़ रुपये की लागत से लगभग चार साल में निर्मित हर्ल प्रोजेक्ट से इस साल 10 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन किया गया. आने वाले वर्ष में हमें सालाना 12 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन करना है. यह कारखाना अगर अपनी पूरी क्षमता से काम करता है, तो यह देश की दूसरी सबसे बड़ी खाद उत्पादन इकाई बनेगी.

यह भी पढ़ें:PM मोदी के बिहार दौरे से पहले बयानबाजी शुरू, RJD बोली- इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के हाथों देवघर से गोड्डा को सीधे जोड़ने वाली मोहनपुर-हंसडीहा नई रेल लाइन के उद्घाटन से इलाके के लाखों लोगों की मांग भी पूरी हो जाएगी. रेलवे के अनुसार 753.48 करोड़ की लागत से मोहनपुर-हंसडीहा रेल लाइन का निर्माण हुआ है. इसकी लंबाई 38.110 किलोमीटर है. इस नयी रेल लाइन पर पहली बार चलने वाली देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे. इस मार्ग पर ट्रेन चलने से देवघर, भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया और कटिहार जैसे शहर कनेक्ट होंगे. इसके पहले डिब्रूगढ़ से नॉर्थ बैंक होते हुए देवघर तक सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं थी. 

इनपुट: आईएएनएस

Trending news