Google AI : नो सीटी स्कैन-एक्सरे, अब आंखें ही स्कैन कर बताएंगी बीमारियों के बारे में
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1744660

Google AI : नो सीटी स्कैन-एक्सरे, अब आंखें ही स्कैन कर बताएंगी बीमारियों के बारे में

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग मेडिकल के क्षेत्र में काफी वक्त से हो रही है. यह अब एक नए लेवल पर जा रहा है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अब एक्सरे, सीटी स्कैन को पीछे छोड़ने जा रहा है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की सहायता से बीमारियों का पता जल्द ही लगाया जा सकता है.

आंखों की स्कैनिंग से मिल जाएगी बीमारियों की जानकारी

Google AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग मेडिकल के क्षेत्र में काफी वक्त से हो रही है. यह अब एक नए लेवल पर जा रहा है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अब एक्सरे, सीटी स्कैन को पीछे छोड़ने जा रहा है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की सहायता से बीमारियों का पता जल्द ही लगाया जा सकता है. दरअसल, गूगल  (Google) के सीईओ सुंदर पिचाई और टेक जायंट की अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीकों के नेतृत्व में स्वास्थ्य तकनीक क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने जा रहा है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Google AI) की खूबियां

सुंदर पिचाई का एक वीडियो गूगल के एक पुराने इवेंट का सामने आया है. वीडियो में सुंदर पिचाई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Google AI) की खूबियां बता रहे हैं. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई बता रहे हैं कि AI का यूज मेडिकल सेक्टर में कैसे हो सकता है. पिचाई को वीडियो में कहते सुना जा सकता है कि गूगल (Google) की एआई से डीप एनालाइजेशन का इस्तेमाल करके सिर्फ आंख की रेटीना को स्कैन करके कई बीमारियों का पता लगाया जा सकता है. जो सीटी स्कैन, एमआरआई और एक्स-रे जैसे पारंपरिक ​​​​तरीकों से बेहतर होगा.

ये भी पढ़ें :गीता प्रेस को मिलेगा गांधी शांति पुरस्कार, कांग्रेस ने ट्वीट कर उठाए सवाल?

सुंदर पिचाई के वीडियो में दावा 

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केवल आंख की रेटिना को स्कैन करके किसी शख्स की उम्र, लिंग, स्मोकिंग, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को मालूम किया जा सकता है. वहीं, अगर कोई गंभीर है तो गूगल एआई (Google AI) बताया. साथ मरीज की हालात है 24 से 48 घंटे बाद क्या होगी ये भी बताएगा.

ये भी पढ़ें : VIDEO : रूस से युद्ध के बीच ब्रिटेन पहुंचे ज़ेलेंस्की, सुनक ने खिलाई इंडियन मिठाई

Trending news