गीता प्रेस को मिलेगा गांधी शांति पुरस्कार, कांग्रेस ने ट्वीट कर उठाए सवाल?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1744451

गीता प्रेस को मिलेगा गांधी शांति पुरस्कार, कांग्रेस ने ट्वीट कर उठाए सवाल?

 उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थापित गीता प्रेस ट्रस्ट को गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. इस पुरस्कार के साथ मिलने वाले एक करोड़ रुपए को ट्रस्ट ने लेने से मना कर दिया है.

गीता प्रेस को मिलेगा गांधी शांति पुरस्कार

Geeta Press : उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थापित गीता प्रेस ट्रस्ट को गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. इस पुरस्कार के साथ मिलने वाले एक करोड़ रुपए को ट्रस्ट ने लेने से मना कर दिया है. बता दें कि पुरस्कार में एक करोड़ रुपए की राशि, एक प्रशस्ति पत्र, एक पट्टिका और एक उत्कृष्ट पारंपरिक हस्तकला/हथकरघा विशिष्ट कृति प्रदान की जाती है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर गीता प्रेस को बधाई दी. पीएम मोदी ने लिखा- मैं गीता प्रेस, गोरखपुर को गांधी शांति पुरस्कार 2021 से सम्मानित किए जाने पर बधाई देता हूं. उन्होंने लोगों के बीच सामाजिक और सांस्कृतिक परिवर्तन को आगे बढ़ाने की दिशा में पिछले 100 वर्षों में सराहनीय कार्य किया है.

ये भी पढ़ें :हर महीने किसानों को 6000 रुपये, न्याय 2 के साथ पीएम मोदी को चुनौती देगी कांग्रेस!

गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार दिए जाने पर कांग्रेस ने सवाल उठाया है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर लिखा- 2021 के लिए गांधी शांति पुरस्कार गोरखपुर में गीता प्रेस को प्रदान किया गया है जो इस वर्ष अपनी शताब्दी मना रहा है. अक्षय मुकुल द्वारा इस संगठन की 2015 की एक बहुत ही बेहतरीन जीवनी है जिसमें वह महात्मा के साथ इसके तूफानी संबंधों और उनके राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक एजेंडे पर उनके साथ चल रही लड़ाइयों का पता लगाता है. यह फैसला वास्तव में एक उपहास है और सावरकर और गोडसे को पुरस्कार देने जैसा है.

ये भी पढ़ें :2024 में हाफ, 2025 में नीतीश पूरा साफ, कांग्रेस के दो बड़े नेताओं का हाथ BJP के साथ

कांग्रेस गीता प्रेस से नफरत करती है : भाजपा 

भारतीय जनता पार्टी ने गोरखपुर स्थित प्रसिद्ध गीता प्रेस को वर्ष 2021 के लिए गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किए जाने की घोषणा की आलोचना करने को लेकर सोमवार को कांग्रेस को आड़े हाथों लिया और आरोप लगाया कि विपक्षी पार्टी गीता प्रेस से इसलिए नफरत करती है क्योंकि वह सनातन का संदेश फैला रहा है. गीता प्रेस को यह पुरस्कार अहिंसक और अन्य गांधीवादी तरीकों से सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तन की दिशा में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें : ममता-अखिलेश-केजरीवाल, क्षेत्रीय दलों के सामने देवदास की भूमिका में क्यों है कांग्रेस

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में निर्णायक मंडल ने 18 जून, 2023 को विचार-विमर्श के पश्चात सर्वसम्मति से वर्ष 2021 के गांधी शांति पुरस्कार के लिए गीता प्रेस, गोरखपुर का चयन किया है. यह पुरस्कार गीता प्रेस, गोरखपुर को अहिंसक और अन्य गांधीवादी आदर्शों के माध्यम से सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्र में परिवर्तन लाने में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जा रहा है. वर्ष 1923 में स्थापित गीता प्रेस विश्व में सबसे बड़े प्रकाशकों में से एक है. इसने 14 भाषाओं में 41.7 करोड़ पुस्तकों का प्रकाशन किया है, जिनमें 16.21 करोड़ श्रीमद भगवद गीता पुस्तकें शामिल हैं.

Source: संस्‍कृति मंत्रालय, by PIB Delhi

Trending news