विवादित सवाल पर MPPSC ने लिया बड़ा फैसला, अभ्यर्थियों को मिली राहत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1227992

विवादित सवाल पर MPPSC ने लिया बड़ा फैसला, अभ्यर्थियों को मिली राहत

MPPSC के प्रश्नपत्र में विवादित सवाल पर पूंछे गए सवाल पर मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. इसके साथ ही आयोग ने जांच के आदेश दिए हैं. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के फैसले से अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिलेगी.

विवादित सवाल पर MPPSC ने लिया बड़ा फैसला, अभ्यर्थियों को मिली राहत

भोपाल: रविवार को मध्य प्रदेश में आयोजित हुई MPPSC की परीक्षा में कश्मीर पर एक विवादित प्रश्न पूछा गया, जिस पर अब विवाद बढ़ता जा रहा है. कांग्रेस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज करने की मांग की है, जबकि शिवराज सरकार ने मामले में कार्रवाई की बात कही है. इनसब के बीच में मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. आयोग ने विवादित सवाल को विलोपित करने के साथ ही प्रश्न पत्र बनाने वालों के खिलाफ जांच शुरू करने का फैसला लिया है.

काउंट नहीं होंगे नंबर
विवाद बढ़ने के बाद MPPSC के चेयरमैन डॉ. राकेश लाल मेहरा ने कहा है कि विवादित सवाल के नंबर काउंट नहीं किए जाएंगे. उन्होंने परीक्षा के बाकी सवालों पर भी आपत्तियां बुलाने की बात कही है. आपत्तिजनक प्रश्न को पेपर से डिलीट कर दिया गया है. पेपर सेट करने वाले एक्सपर्ट और मॉडरेटर को आजीवन डिबार कर दिया गया है.

परीक्षा में पूछा गया था ये विवादित सवाल 
''क्या कश्मीर को पाकिस्तान को देने का निर्णय कर लेना चाहिए, सवाल के जवाब में दो तर्क दिए गए.
पहला- हां, इससे भारत का बहुत सा धन बचेगा
दूसरा- नहीं ऐसे निर्णय से इसी तरह की और भी मांगे बढ़ जाएंगी
प्रश्न के जवाब के लिए चार ऑप्शन दिए गए थे
(A) तर्क पहला प्रबल है
(B) तर्क दूसरा प्रबल है
(C) तर्क पहला और दूसरा दोनों प्रबल हैं
(D) तर्क पहला और दूसरा दोनों प्रबल नहीं हैं

नरोत्तम मिश्रा ने कही कार्रवाई की बात
इस मामले में मध्य प्रदेश गृहमंत्री ने कहा कि MPPSC की परीक्षा में कश्मीर से जुड़ा विवादित प्रश्न पूछने का प्रसंग आपत्तिजनक है, विवादास्पद प्रश्न पूछने वाले दोनों पेपर सेटर्स पर भविष्य में प्रश्न पत्र तैयार करने पर रोक लगा दी गई है. दोनो प्रश्न पत्र बनाने वालों को PSC ने डी बार कर दिया है. इनमें एक महाराष्ट्र और एक एमपी का है, उन्हें नोटिस दिया गया है.

कांग्रेस ने की FIR की मांग
इस मामले में कांग्रेस ने FIR दर्ज करने की मांग की है. कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि ''पेपर सेट करने वालों पर एफआईआर होनी चाहिए और उन्हें जेल भेजा जाना चाहिए, उन्होंने कहा कि जिस कश्मीर को बचाने के लिए लाखों की तादात में आर्मी, पुलिस और कश्मीरी पंडितों ने जान दी उसे PSC कह रही है कि पाकिस्तान को दे देना चाहिए. बीजेपी की यही मानसिकता है, कल दूसरे बीजेपी के स्टेट में यही सवाल पूछेंगे.''

LIVE TV

Trending news