Today Weather Update: MP के कई जिलों में लू का अलर्ट, यहां हो सकती है बारिश, छत्तीसगढ़ में सताएगी गर्मी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2256704

Today Weather Update: MP के कई जिलों में लू का अलर्ट, यहां हो सकती है बारिश, छत्तीसगढ़ में सताएगी गर्मी

Today Weather Update: मध्य प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बदलाव आ गया है. विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. जबकि छत्तीसगढ़ में भी पारा बढ़ने की संभावना है.

Today Weather Update: MP के कई जिलों में लू का अलर्ट, यहां हो सकती है बारिश, छत्तीसगढ़ में सताएगी गर्मी

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार उतार- चढ़ाव देखने को मिल रहा है. बीते दिन प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई तो कहीं- कहीं पर तेज धूप निकली. मौसम विभाग ने आज राजगढ़, गुना सहित कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है, इसके अलावा डिंडौरी, जबलपुर सहित कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है. जबकि छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां पर भी तापमान बढ़ने की संभावना है. 

इन जिलों में लू का अलर्ट 
मध्य प्रदेश में पिछले दो- तीन दिन से भीषण गर्मी का प्रकोप झेलने को मिल रहा है, पिछले 24 घंटे की बात करें तो दतिया में पारा 46  डिग्री के पार पहुंच गया जबकि राजगढ़ की बात करें तो यहां का तापमान 45 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया. विभाग ने आज भी राजगढ़, गुना, शिवपुरी, टीकमगढ़ और ग्वालियर, भिंड में लू का अलर्ट जारी किया है. 

यहां होगी बारिश
बढ़ते तापमान के बीच विभाग ने प्रदेश के श्योपुर, मऊगंज, सतना, रीवा, उमरिया, डिंडौरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट में कहीं- कहीं तेज हवा और हल्की बारिश की संभावना जताई है. ऐसे में अगर बारिश होती है तो लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. 

ये भी पढ़ें: MP News Live Update: ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति के सम्मान में देश में राजकीय शोक, एमपी में फिर बढ़ेगा पारा

छतीसगढ़ का मौसम 
मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां पर भी तापमान बढ़ने की संभावना है. प्रदेश के कई जिलों में तेज लू चलेगी जिसकी वजह से लोगों को गर्मी बेहाल करेगी. 

जारी हुई एडवाइजरी 
छत्तीसगढ़ के साथ-साथ दुर्ग जिले में भी गर्मी का कहर जारी है इस बीच मौसम विभाग ने एक एडवाइजरी जारी की है. जिसमें यह बताया गया है कि आने वाले दिनों में दुर्ग जिले में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है. ऐसे में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच सकता है. इसको लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा हीट वेव का विशेष अलर्ट भी घोषित किया गया है.

 जिसके अंतर्गत यह कहा गया है कि अति आवश्यक स्थिति में ही घर से बाहर निकल जाए यदि घर से बाहर निकलना भी हो तो अपने चेहरे और सर को ढक कर रखें. इसके अलावा शरीर की तरलता को बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी, नींबू पानी छांछ जलजीरा जैसी चीज का प्रयोग लगातार करते रहें इससे डिहाइड्रेशन से बचा जा सके. 

Trending news