Advertisement
trendingPhotos2223911
photoDetails1hindi

शरीर में हो गई है आयरन की कमी? इन फूड आइटम्स को कर सकते हैं डाइट में शामिल

हमारे शरीर को फिट रखने के लिए हेल्दी खान-पान को खाना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है.  आयरन की जरूरत शरीर में काफी ज्यादा होती है.  शरीर में इसकी कमी के कारण कई सारी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. आपको बताते हैं इसके फायदे.

पालक

1/5
पालक

शरीर में आयरन की कमी होने पर शरीर पर कई तरह की समस्या देखने को मिलती है. आयरन एक ऐसा मिनरल है, जिसका शरीर में होना काफी ज्यादा जरूरी होता है. अगर आपके शरीर में इसकी कमी होती है, तो आपको कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि पालक का सेवन आपको करना चाहिए.

 

ब्रोकली

2/5
ब्रोकली

ब्रोकली आपके शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी होता है. ये आयरन से भरपूर होता है. इसमें विटामिन-के की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. खून की कमी को पूरा करने के लिए भी आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए. पोषक तत्वों से भरपूर होता है. दिल की सेहत को ठीक रखने के लिए भी ये काफी ज्यादा जरूरी होता है.

अंडे

3/5
अंडे

अंडे आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है. आपको रोजाना 1-2 अंड़ो का सेवन करना चाहिए. आयरन के साथ-साथ प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा इसमें पाई जाती है.  अंडे विटामिन-बी से भरपूर होते हैं.  शरीर में मांसपेशियों की मजबूती के लिए आपको इसका सेवन करना चाहिए. शरीर में खून की कमी को दूर कर देता है.

नॉन वेज

4/5
नॉन वेज

नॉन वेज मीट को भी आपको डाइट में शामिल करना चाहिए. इसको खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी को भी दूर किया जा सकता है. लिवर, किडनी, ब्रेन इन सभी चीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. तनाव जैसी स्थिती को भी कम करके आपको राहत देता है. पाचन में सुधार करने के लिए भी ये काफी ज्यादा जरूरी होता है.

 

भीगे हुए किशमिश

5/5
भीगे हुए किशमिश

भीगे हुए किशमिश को भी आप खा सकते हैं. खून की कमी को दूर करने के लिए आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स के अंदर आयरन की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़