Guru Chandal Yog: बनते काम को बिगाड़ देता है गुरु चांडाल दोष, जानें इससे बचने के खास उपाय
Advertisement
trendingNow12220379

Guru Chandal Yog: बनते काम को बिगाड़ देता है गुरु चांडाल दोष, जानें इससे बचने के खास उपाय

Guru Chandal Dosh Upay: व्यक्ति की कुंडली से उसके भविष्य और विशेषता के बारे में जाना जा सकता है. ठीक वैसे ही व्यक्ति की कुंडली से उसके जीवन में आने वाली परेशानियों का कारण भी जाना जा सकता है. दरअसल यह सब व्यक्ति की कुंडली के गुरु चांडाल दोष की वजह से होता है.

 

guru chandal yog

Guru Chandal Remedies: हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का बहुत महत्व है. ज्योतिष शास्त्र में ही व्यक्ति की कुंडली से उसके जीवन में आने वाले गुण और दोषों के बारे में भी पता लगाया जा सकता है. यदी व्यक्ति की कुंडली में किसी प्रकार का दोष होगा तो उसे अपने जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
 
कई बार तो अशुभ ग्रहों की युति व्यक्ति की कुंडली में दोष का कारण बन जाती है. इन्हीं में से एक है गुरु चांडाल दोष जिसकी वजह से व्यक्ति के जीवन में बनते काम बिगड़ने लगते हैं. ज्योतिष शास्त्र में जानते हैं कि गुरु चांडाल दोष कैसे लगता है और इससे बचने के क्या उपाय हैं!

Vaishakh Amavasya 2024: सिद्धि योग, सौभाग्य और शोबन योग में वैशाख अमावस्या, जानें पितरों को तृप्त करने का समय

 
कुंडली में कैसे लगता है गुरु चांडाल दोष

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में गुरु चांडाल दोष तब लगता है जब किसी भाव में देवगुरु बृहस्पति के साथ मायावी ग्रह राहु या केतु होता है. कई बार तो गुरु चांडाल दोष का कारण ग्रहों का राशि परिवर्तन भी होता है. कई बार तो यह दोष व्यक्ति के जन्म से ही होता है.
 
जानें गुरु चांडाल दोष को दूर करने के उपाय

यदि व्यक्ति की कुंडली में गुरु चांडाल दोष हो तो उसे गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही इस दिन विधि विधान स्नान ध्यान करें. पूजा के दौरान भगवान विष्णु को श्रीफल अवश्य ही अर्पित करें.
 
गुरुवार के दिन गुरु चांडाल दोष से बचने के लिए पीले रंग की चीजें जैसे चना का दाल, बेसन, हल्दी, पीले रंग का वस्त्र या फिर चूड़ी भी दान कर सकते हैं.

Guruwar Puja: भाग्य का नहीं मिल रहा साथ? आज पूजा में शामिल करें बस ये 5 चीजें, जल्द बनेंगे बिगड़े काम

 
गुरु चांडाल दोष को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन केसर का तिलक लगा सकते हैं. ऐसा करने से अशुभ ग्रहों का प्रभाव कम होता है. इसके साथ ही इस दिन भगवान विष्णु चलीसा का भी पाठ करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news