समुद्र के नीचे कई सालों से पड़े थे जहाज, अब सरकार ने कहा इसमें तो 'सोना' है; देखें VIDEO
Advertisement
trendingNow11214905

समुद्र के नीचे कई सालों से पड़े थे जहाज, अब सरकार ने कहा इसमें तो 'सोना' है; देखें VIDEO

स्पेन सरकार ने समुद्र से सोना मिलने का एक वीडियो भी जारी किया है जो कि रिमोट कंट्रोल वाले व्हीकल से रिकॉर्ड किया गया है. इसमें 200 साल पुराना जहाज देखा जा सकता है.

समुद्र के नीचे कई सालों से पड़े थे जहाज, अब सरकार ने कहा इसमें तो 'सोना' है; देखें VIDEO

Ship found in Sea: साल 1708 में ब्रिटिश सेना ने 62 बंदूकों वाले सैन जोस युद्धपोत (Sunken San Jose Galleon) को डुबा दिया था. जिसे कि साल 2015 में समुद्र में ढूंढा गया. इसमें नई खबर है कि हाल ही में स्पेन की सरकार ने कहा है कि इस जहाज के मलबे में सोना और दूसरी कीमती चीजें हैं. 

स्पेन सरकार ने जारी किया वीडियो

स्पेन सरकार ने इसका एक वीडियो भी जारी किया है जो कि रिमोट कंट्रोल वाले व्हीकल से रिकॉर्ड किया गया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक नाव और एक जहाज मुख्य युद्दपोत के मलबे के पास दिखाई दे रहा है.  

200 साल पुराना है जहाज

वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट की मानें तो यह दोनों जहाज 200 साल पुराने हैं. सरकार ने रिमोट से ऑपरेट होने वाले अंडरवॉटर वाहन को देश के कैरेबियन तट से 3,100 फीट नीचे भेजा गया था. नीले और हरे रंग की तस्वीरों में सोने के सिक्के, मटके और बिल्कुल ठीक अवस्था में प्रोक्लेन के कप दिखते हैं जो समुद्र की तलहटी में फैले हुए हैं. लंबे समय से समुद्र के नीचे पड़े रहने के बाद भी इस जहाज का एक हिस्सा बिल्कुल ठीक दिखता है. 

यह भी पढ़ें: शूटर्स से इस ऐप के जरिए बातचीत करता है बिश्नोई गैंग, रिक्रूटमेंट और टारगेट किलिंग में भी इस्तेमाल

वीडियो में दिखा खजाना

वीडियो में स्पष्ट देखा जा सकता है कि एक तोप को भी समुद्र के तट पर है जो कई तरह से मिट्टी के बर्तनों से दूर है. सरकार के पुरातत्व वैज्ञानिक इसकी और ज्यादा जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं. नौसेना इस सामान के मूल स्थान के बारे में भी जानकारी जुटाने में लगी है. 

जानें क्यों कह रहे हैं इसे पवित्र जहाज?

इस सोने के दिखने के बाद सरकार की कोशिश है कि इस सामान को बाहर निकाला जाए और भविष्य की खोज के लिए एक सतत वित्त पोषण का इंतजाम किया जाए. एक तरह से हम इस खजाने की रक्षा कर रहे हैं. गौरतलब है कि सैन जोस जहाज के मलबे को पवित्र जहाज का मलबा भी कहा जाता है, क्योंकि यह जहाज समुद्र में खोए बेशकीमती समानों में सबसे अधिक सामान ले जा रहा था. 

LIVE TV

Trending news