Tulsi Ke Totke: बेहद चमत्कारी हैं तुलसी पत्ते के ये टोटके, जीवन में आएगा सुख-शांति

Tulsi Ke Totke: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा जीवन में सुख-शांति प्रदान करता है. वास्तु के अनुसार, तुलसी के पत्तों का टोटकों करने से सभी मनोकामना पूरी होती है. आइए जानते हैं तुलसी के पत्तों का टोटकों के बारे में:   

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 9, 2024, 10:30 AM IST
  • तुलसी को नियमित रूप से जल चढाएं
  • तुलसी के पत्तों को छूकर आशीर्वाद लें
Tulsi Ke Totke: बेहद चमत्कारी हैं तुलसी पत्ते के ये टोटके, जीवन में आएगा सुख-शांति

नई दिल्ली: Tulsi Ke Totke: तुलसी हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा माना जाता है और इसके कई औषधीय गुण भी हैं. वास्तु के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है और आर्थिक परेशानी से बचा जा सकता है. तुलसी की पूजा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. तुलसी के पत्तों का उपयोग कई तरह के टोटकों में भी किया जाता है. इन टोटकों को करने से जीवन में सुख और स्वास्थ्य प्राप्त होता है. वास्तु के अनुसार, तुलसी के पत्तों का टोटकों करने से सभी मनोकामना पूरी होती है. आइए जानते हैं तुलसी के पत्तों का टोटकों के बारे में:  

 
धन लाभ के लिए 
वास्तु के अनुसार, सुबह स्नान करने के बाद तुलसी के पौधे को जल अर्पित करें और "ॐ तुलसी नमः" मंत्र का जाप करें. तुलसी के 11 पत्तों को लाल कपड़े में बांधकर अपने पर्स में रखें. बुधवार के दिन तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाएं.
 
सफलता के लिए 
वास्तु के अनुसार, परीक्षा में जाने से पहले तुलसी के पत्तों को माथे पर लगाएं. नौकरी के लिए इंटरव्यू देने से पहले तुलसी के पौधे को जल अर्पित करें. किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को शुरू करने से पहले तुलसी के पत्तों को छूकर आशीर्वाद लें.

स्वास्थ्य के लिए 
खाली पेट तुलसी के 5-7 पत्तों को चबाकर खाएं. तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी, खांसी और बुखार जैसी बीमारियां दूर होती हैं. तुलसी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे और दाग-धब्बे दूर होते हैं.

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए
वास्तु के अनुसार, घर में अनबन, रोग या आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो तुलसी को नियमित रूप से जल चढाएं. तुलसी के पत्तों को घर के मुख्य द्वार पर रखें. तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर घर में छिड़के. तुलसी के पौधे के पास शाम को 5 दीपक जलाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.) 

ट्रेंडिंग न्यूज़