धन लाभ और तरक्की का मंत्र, तुलसी के पास रखें ये चीजें

ज्योतिष शास्त्र में तुलसी का बड़ा महत्व बताया गया है. वहीं इसमें तुलसी से जुड़े कुछ उपाय भी बताए गए हैं, जिसे अपनाने से आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती है. वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे के पास अगर इन चीजों को रखा जाए तो घर में सुख समृद्धि आती है और घर से नकारात्मकता दूर होती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2023, 04:20 PM IST
  • लाभ देते हैं तुलसी से जुड़े ये उपाय
  • कौन सी चीजें रखने से मिलेगा लाभ
धन लाभ और तरक्की का मंत्र, तुलसी के पास रखें ये चीजें

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है, देवी की तरह पूजा जाता है. माना जाता है कि तुलसी के पौधे के पास अगर इन चीजों को रखा जाए तो घर में सुख समृद्धि आती है और घर से नकारात्मकता दूर होती है. तुलसी की पूजा करते समय अगर हम कुछ बातों का ध्यान दें तो पा सकते हैं अधिक लाभ. तो आइए जानते हैं वो कौन सी चीजे हैं जिन्हें रखे से मिलेंगे लाभ.

तुलसी के पास रखें पीतल के बर्तन 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हमेशा तुलसी के पास एक पीतल का बर्तन रखने से घर में सकारात्मकता आती है और बुरी शक्तियां दूर होती हैं.

तुलसी को अधिक प्रिय हैं शालीग्राम 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पास शालीग्राम अवश्य रखना चाहिए, क्योंकि शालीग्राम तुलसी के पति हैं इसलिए दोनों को साथ में रखने से घर में सकारात्मकता आती है.

तुलसी के पास रखें मिट्टी का दीपक 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पास मिट्टी का दीपक जलाने के साथ-साथ एक मिट्टी का दीपक जरूर रखें इससे आपके घर से बाधाएं दूर होती हैं. 

तुलसी के पास मनी प्लांट रखने से मिलेगा लाभ
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पास एक मनी प्लांट जरूर रखें इससे मनी प्लांट की शुभता और भी ज्यादा बढ़ जाती है और उससे मिलने वाले लाभ और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं.

तुलसी को चढ़ाएं लाल चुन्नी 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी को हमेशा चुन्नी लगाकर रखना चाहिए, क्योंकि तुलसी सिर्फ पौधा ही नहीं देवी भी है, तुलसी को चुन्नी चढ़ाने से घर में सौभाग्य आता है. 

तुलसी को पसन्द है शमी का पौधा 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शमी का पौधा रखना चाहिए. तुलसी के पास शमी का पौधा रखने से शनि देव का दुष्प्रभाव शीघ्र ही खत्म हो जाते हैं और शनि दोष या साढ़े साती से निजात मिलती है.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Weekly Horoscope 12 to 18 June: साप्ताहिक राशिफल में आज ही जानें कैसा बीतेगा आने वाला सप्ताह

ट्रेंडिंग न्यूज़