ये हैं रियल लाइफ के Chandu Champion मुरलीकांत पेटकर? बने थे भारत के पहले पैरालिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट

Chandu Champion: कबीर खान के निर्देशन में बनी फिल्म 'चंदू चैंपियन' के ट्रेलर ने सबको हैरान कर दिया है. ऑडियंस की तरफ से ट्रेलर को काफी पॉजिटिव रिव्यु मिल रहे हैं. इस बीच आइए जानते हैं कौन हैं मुरलीकांत पेटकर जिनके ऊपर आधारित है फिल्म की कहानी.  

Written by - Anu Singh | Last Updated : May 19, 2024, 01:29 PM IST
    • कौन हैं गोल्ड मेडलिस्ट मुरलीकांत पेटकर?
    • जिनका किरदार निभा रहे कार्तिक आर्यन
ये हैं रियल लाइफ के Chandu Champion मुरलीकांत पेटकर? बने थे भारत के पहले पैरालिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट

नई दिल्ली: Chandu Champion: कार्तिक आर्यन लंबे समय से फिल्मी पर्दे से दूर हैं जिसका चंदू चैंपियन फिल्म की शूटिंग थी. फिल्म लगातार खबरों में बनी हुई थी. वहीं मेकर्स ने भी 18 मई को फैंस के साथ ट्रेलर शेयर कर दिया जिसके बाद हर तरफ कार्तिक आर्यन के ट्रांसफॉर्मेशन की चर्चा हो रही है. फिल्म उनके नया अवतार देखकर हर कोई हैरान है. बता दें कि 'चंदू चैंपियन' भारत के पहले पैरालंपिक गोल्ड मेडल विजेता मुरलीकांत पेटकर (Murlikant Petkar) के जीवन पर आधारित है. चलिए आपको बताते हैं उनके बारे में.

कौन हैं मुरलीकांत पेटकर? 

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, मुरलीकांत ने 1972 में जर्मनी के हीडलबर्ग में समर पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल जीता था. उन्होंने 50 मीटर फ्रीस्टाइल स्विमिंग   में 37.33 सेकंड का समय लेकर विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था. मुरलीकांत पेटकर भारतीय सेना में इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) कोर में क्राफ्ट्समैन रैंक के जवान भी थे. 1965 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध के दौरान उन्हें गोलियां लगी थी. इन घावों के कारण उन्होंने अपना एक हाथ खो दिया और फिर अपना करियर तैराकी में बदल लिया.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by KARTIK AARYAN (@kartikaaryan)

मुरलीकांत पेटकर का किरदार निभा रहे कार्तिक आर्यन

मुरलीकांत को तैराकी के अलावा अन्य खेलों में भी दिलचस्पी थी, जैसे- 1972 पैरालिंपिक में भाला फेंक, स्लैलम, टेबल टेनिस और शॉटपुट. टेबल टेनिस में, उन्होंने 1968 के ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में पहला राउंड भी पार कर लिया था. उन्होंने स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में आयोजित तीसरे कॉमनवेल्थ पैराप्लेजिक खेलों में भाला फेंक में सिल्वर और शॉटपुट में ब्रॉन्ज मेडल जीता. सरकार ने उनकी कई उपलब्धियों को देखते हुए 2018 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया था. 

कब रिलीज होगी फिल्म? 

कार्तिक आर्यन की फिल्म 'चंदू चैंपियन' 14 जून 2024 को थिएटर में रिलीज की जाएगी. 'चंदू चैंपियन' का डायरेक्शन कबीर खान ने किया है. फिल्म का प्रोडक्शन साजिद नाडियाडवाला और कबीर खान ने मिलकर किया है. बता दें 'चंदू चैंपियन' के लिए कार्तिक आर्यन ने खूब मेहनत की है.

ये भी पढ़ें- Chandu Champion Trailer out: 'चैंपियन गिरता है लेकिन रुकता नहीं है', खत्म हुआ इंतजार मेकर्स ने जारी किया ट्रेलर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

 

ट्रेंडिंग न्यूज़