प्रकृति का चमत्कार: मादा सांपों पर नजर रखने के लिए नर सांपों की बढ़ रही आंखें, स्टडी में हुआ खुलासा

हाल ही में एक नई रिसर्च से सामने आया है कि नर समुद्री सांपों में कई तरह के अजीब एडेप्टेशन हुए हैं, जिसमें उनके आकार में  बदलाव और बढ़े हुए द्विरूपता शामिल थे.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 15, 2023, 05:23 PM IST
  • मादाओं के मुकाबले छोटे हो गए हैं नर सांप
  • नर सांपों की आंखों का बढ़ रहा है आकार
प्रकृति का चमत्कार: मादा सांपों पर नजर रखने के लिए नर सांपों की बढ़ रही आंखें, स्टडी में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस जर्नल में पब्लिश हुई एक रिसर्च में सापों के यौन जीवन पर स्टडी की गई है. इसमें कहा गया कि मादा एपिसुराइन समुद्री सांप अपने नर सांपों की तुलना में तेजी से बड़ी होती गईं और नर अपने साथी को खोजने के लिए मादाओं की तुलना में बड़ी आंखें विकसित करने लगे.  इन सभी 6 प्रजातियों में सिर की लंबाई की तुलना में नरों की आंखें बड़ी थीं. रिसर्च के लेखक और ऑस्ट्रेलिया के मैक्वेरी के प्रोफेसर ने न्यूजवीक को दिए गए एक बयान में बताया कि नर सापों में बड़ी आंखों का एक कारण यह हो सकता है कि वे साथी ढूंढने के लिए आंखों में जोर देते हैं क्योंकि वे आगे बढ़ते हुए एक महिला द्वारा जमीन पर बिछाए गए गंध के निशान का पीछा नहीं कर सकते हैं. रिसर्चस के मुताबिक भले ही मादाओं के मुकाबले नर सांप आकार में छोटे हो गए हों, लेकिन लेकिन उनकी आंखें उनके पूरे शरीर की तुलना में बहुत बड़ी होने लगीं है.  

समुद्री सांप जलीय वातावरण में परिवर्तन से गुजरते हैं
स्टडी के मुताबिक नर सांपों में ये परिवर्तन मादाओं को पहचानने में मदद करने के लिए हुए क्योंकि वे पानी के वातावरण में एडजस्ट होने की कोशिश कर रहे थे. पानी भरा वातावरण उन्हें मादा सांपों के सुंगध का पीछा करने में मुश्किलें खड़ी कर रहा था.     

सांपों को लाभ देती है बड़ी आंखें 
रिसर्च में लेखकों ने लिखा कि मादा सांपों को सलेक्ट करने के लिए नर सांपों को बड़ी आंखें काफी लाभ देती हैं. अपने स्थलीय समकक्षों के विपरीत, नर समुद्री सांप सब्सट्रेट-जमा किए गए फेरोमोनल ट्रेल्स का पालन करके प्रजनन मादाओं का पता नहीं लगा सकते हैं और इसके बजाय, साथी ढूंढने के लिए दृश्य संकेतों पर भरोसा कर सकते हैं जब तक कि अन्य सांप केमोसेंसरी नमूने के लिए पर्याप्त करीब न हो.  इसके परिणामस्वरूप साथी ढूंढने में कठिनाई हो सकती है उन्होंने नर समुद्री सांपों में दृश्य तीक्ष्णता पर मजबूत चयन लगाया है.

बड़ी आंखों के विकास का कारण
रिसर्च के मुताबिक छोटे सांपों की आंखें इतनी छोटी थीं कि उन्हें ठीक से देखा नहीं जा सकता था और इसके कारण अनुपातहीन रूप से बड़ी आंखों का विकास हुआ. यह भी सुझाव दिया गया कि पुरुषों और महिलाओं की भोजन खोजने की अलग-अलग आदतों के कारण आंखों का आकार बदल गया होगा. पेपर में यह भी सुझाव दिया गया था कि मादाओं के लिए नर-नर की लड़ाई के नुकसान के कारण मादाएं अधिक बच्चे पैदा करने के लिए बड़ी हो गई हैं. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़