सफेद जूतों को साफ करने में आती है आफत? इन 3 टिप्स से फिर नए जैसे हो जाएंगे आपके शूज

White Shoes Cleaning Tips: अगर आपको भी अपने सफेद जूते चमकाने में परेशानी होती है तो इन टिप्स की मदद ले सकते हैं. इससे आपके जूते एकदम नए जैसे चमकने लगेंगे.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 7, 2024, 05:30 PM IST
  • सफेद जूते चमकाने के लिए आजमाएं ये टिप्स
  • पलभर में चमकने लग जाएंगे काले पड़े जूते
सफेद जूतों को साफ करने में आती है आफत? इन 3 टिप्स से फिर नए जैसे हो जाएंगे आपके शूज

नई दिल्ली: White Shoes Cleaning Tips:  व्हाइट शूज या स्नीकर्स पहनने में तो बड़े कूल और स्टाइलिश लगते हैं. ये जींस, स्कर्ट और फ्रॉक समेत हर तरह की ड्रेस में सूट भी कर जाते हैं, हालांकि ये जितने पहनने में अच्छे लगते हैं उतनी ही जल्दी ये गंदे भी हो जाते हैं. इन्हें साफ करने में सभी को नानी याद आने लगती है. अगर आपको भी अपने सफेद जूते चमकाने में परेशानी होती है तो आप घर पर इन 3 टिप्स की मदद ले सकते हैं. इससे आपके जूते एकदम नए जैसे चमकने लगेंगे.  

सफेद जूते चमकाने के 3 टिप्स 

बेकिंग सोडा और विनेगर 
अगर आपके सफेद जूते एकदम काले हो गए हैं तो आप इसे बेकिंग सोडा और विनेगर की मदद से साफ कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले 1कटोरे में गर्म पानी डालें और उसमें  1 चम्मच विनेगर और बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को टूथब्रश की मदद से जूतों पर रगड़े. पेस्ट लगे हुए जूतों को थोड़ी देर के लिए धूप में सुखाने रख दें. बाद में इसे पानी से धो लें. 

टूथपेस्ट 
आप अपने काले पड़े सफेद जूतों को टूथपेस्ट की मदद से भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए सफेद रंग वाला टूथपेस्ठ लें और इसे टूथब्रश के जरिए अपने जूतों पर गोल-गोल घुमाएं. इसके बाद अपने जूतों को 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. बाद में इसे हल्के गर्म पानी से साफ कर लें. इससे आपके जूतों बिल्कुल पहले की तरह चमक जाएंगे. 

बेकिंग सोडा, डिटर्जेंट और पानी  
सफेद जूतों को आप नॉर्मल पानी में डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा मिलाकर भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले 1 बर्तन में पानी लेकर उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट मिला दें. फिर इस पेस्ट को अपने जूतों पर लगाएं. अब अपने जूतों को 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में इसे नॉर्मल पानी से धो लें. आप अपने फीतों को भी डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा के इस लिक्विड में भिगोकर धो सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़