डिमेंशिया के खतरे को कम कर सकते हैं ये 5 आसान काम, रिसर्च में हुआ खुलासा

Dementia Problem: 'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अल्जाइमर और डिमेंशिया संघों के एक अंतरराष्ट्रीय संघ ने एक रिसर्च के जरिए डिमेंशिया के खतरे को कम करने के लिए कुछ इजी स्टेप्स बताए हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 29, 2024, 01:33 PM IST
  • डिमेंशिया के कारण कमजोर होती है याद्दाश्त
  • नर्व सेल्स डैमेज होने से बढ़ता है इसका खतरा
डिमेंशिया के खतरे को कम कर सकते हैं ये 5 आसान काम, रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: Dementia Problem: डिमेंशिया एक तरह की मानसिक समस्या है, जिसमें दिमाग के सोचने, समझने और फैसला लेने की क्षमता प्रभावित होती है. इससे हमारी याद्दाश्त पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. इसके चलते हमारे दिमाग के अंदर मौजूद नर्व सेल्स डैमेज हो जाती हैं. वैसे तो यह समस्या किसी ब्रेन डिजीज, ज्यादा शराब का सेवन या दिमाग में चोट लगने के कारण हो सकती है, लेकिन कई बार यह HIV और सिफलिस जैसे इंफेक्शन के कारण भी हो सकती है. 

डिमेंशिया  के खतरे को कम करने के उपाय 
'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अल्जाइमर और डिमेंशिया संघों के एक अंतरराष्ट्रीय संघ ने एक रिसर्च के जरिए डिमेंशिया के खतरे को कम करने के लिए कुछ इजी स्टेप्स बताए हैं. बता दें कि डिमेंशिया का कोई इलाज नहीं है, लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव करके आप इस समस्या से बच सकते हैं.     

विटामिन 2P का करें सेवन 
अमेरिका में मास जनरल ब्रिघम के रिसर्चर्स ने पाया कि जो लोग रोजाना  विटामिन 2P के टेबलेट का सेवन करते हैं उनके ब्रेन की उम्र धीमी हो जाती है और उन्हें मेमोरी लॉस की समस्या भी कम होती है. 

स्ट्रॉबेरी का करें सेवन 
रिसर्च के मुताबिक रोजाना स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से भी लोगों में डिंमेशिया के खतरे को कम किया जा सकता है. खासतौर पर जो लोग मिडिल एज्ड और ओवर वेट हैं. 

फिजिकल इंटिमेसी 
रिसर्च के मुताबिक पार्टनर के साथ फिजिकल इंटिमेसी बढ़ाने से दिमाग में ब्लड का फ्लो बढ़ता है, जिससे डिमेंशिया के खतरे को कम किया जा सकता है.   

कॉफी का सेवन 
जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक एस्प्रेसो कॉफी इस बीमारी से जुड़े प्रोटीन को दिमाग में जमने से रोकती है. यह कॉफी प्रोटीन को दिमाग में नॉन टॉक्सिक बनाने का काम करती है, जिससे डिमेंशिया का खतरा कम हो सकता है. 

डांस करना 
डांस करने के दौरान हमें स्टेप्स को याद करना होता है, जिससे हमारी याद्दाश्त तेज होती है. जर्नल ऑफ एजिंग एंड फिजिकल एक्टिविटी में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक जिन बुजुर्ग लोगों ने 6 महीने तक डांस किया उनमें ट्रेडमिल में चलने वालों से बेहतर रिजल्ट मिला.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़