फटे नोट एक बार में कितने, कहां और कैसे बदल सकते हैं? जानें- पूरी प्रक्रिया

Exchange currency notes: आप बैंकों में प्रतिदिन अधिकतम 20 नोट बदल सकते हैं, जिनकी रकम ₹5,000 से ऊपर नहीं होनी चाहिए.  

Written by - Nitin Arora | Last Updated : May 14, 2024, 02:25 PM IST
  • फटे पुरानी नोट आसानी से किसी भी बैंक में बदलें
  • ज्यादा नोट हैं तो जहां आपका खाता है वहां बदलें
फटे नोट एक बार में कितने, कहां और कैसे बदल सकते हैं? जानें- पूरी प्रक्रिया

How to exchange torn currency notes: आप देशभर के किसी भी बैंक में फटे पुरानी या खराब नोट बदल सकते हैं, हालांकि जब कम मात्रा और बड़ी मात्रा में नोट बदलने की बात आती है तो नियम अलग-अलग होते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट के अनुसार, 'गंदे नोट' का मतलब एक ऐसा नोट है जो सामान्य टूट-फूट के कारण बेकार हो गया है और इसमें एक साथ चिपकाया गया दो टुकड़ों वाला नोट भी शामिल है जिसमें जोड़े गए दोनों टुकड़े एक ही नोट के होते हैं और पूरा नोट बनते हैं जिसमें कोई आवश्यक विशेषता गायब नहीं होती है. ये नोट सरकारी बकायों के भुगतान और बैंकों में रखे गए जनता के खातों में जमा करने के लिए बैंक काउंटरों पर स्वीकार किए जाएंगे.'

आप बैंकों में प्रतिदिन अधिकतम 20 नोट बदल सकते हैं, जिनकी रकम ₹5,000 से ऊपर नहीं होनी चाहिए. इसमें नोट बदलने का कोई चार्ज नहीं लिया जाता. 

कब लेता है बैंक चार्ज?
यदि नोटों की संख्या 20 नोटों या प्रतिदिन मूल्य में ₹5,000 से अधिक है, तो ऐसे में बैंक उन्हें तब रसीद के आधार पर अपने पास रखते हैं और बाद में उनकी राशी बैंकिंग प्रोसेस के बाद आपके खाने में जमा कर दी जाती है. इसके लिए बैंक सर्विस चार्ज भी लगाएंगे. यदि मूल्य ₹50,000 से अधिक है, तो बैंक जांच करेंगे और नियमों के अनुसार आवश्यक सावधानी बरतेंगे. 

ट्रेंडिंग न्यूज़