Woolen Clothes Allergy: सर्दियों में ऊनी कपड़े पहनकर आपको भी होती है एलर्जी, जानें इसके कारण और बचाव

Woolen Clothes Allergy: सर्दियों में कई लोगों को वुलन कपड़े पहनते ही खुजली, रैशेज या सूजन समेत कई तरह की एलर्जी होने लगती है. अगर आपको भी सर्दियों में गर्म कपड़े पहनते ही यह समस्या होती है तो इन टिप्स को जरूर आजमाएं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 8, 2024, 06:12 PM IST
  • ऊनी कपड़ों को धूप में जरूर सुखाएं
  • ज्यादा खुशबू वाले साबुन न लगाएं
Woolen Clothes Allergy: सर्दियों में ऊनी कपड़े पहनकर आपको भी होती है एलर्जी, जानें इसके कारण और बचाव

नई दिल्ली: Woolen Clothes Allergy: सर्दियां आते ही हम सभी वुलन कपड़े पहनना शुरू कर देते हैं. ठंड से बचने के लिए इस मौसम में ऊनी कपड़ों का पहनना बेहद जरूरी होता है. ये न सिर्फ हमें ठंडी हवाओं और बीमार होने से बचाते हैं बल्कि इन्हें पहनने से हमारा शरीर भी गर्म रहता है, हालांकि कई लोगों को वुलन कपड़े पहनते ही खुजली, रैशेज या सूजन समेत कई तरह की एलर्जी होने लगती है. कई बार तो इससे कुछ लोगों को आंखों में पानी आने के साथ ही नाक भी बहने लगती है. अगर आपको भी सर्दियों में गर्म कपड़े पहनते ही इस तरह की एलर्जी की समस्या होती है तो इन टिप्स को जरूर आजमाएं. 

वुलन कपड़ों से क्यों होती है एलर्जी 

एक रिसर्च के अनुसार लैनोलिन यानी भेड़ के बालों से बनने वाले वूल से एलर्जी की समस्या ज्यादा होती है. वहीं कई मामलों में गर्मियों में वुलन कपड़े पर रखे गए नेफ्थलीन बॉल्स के केमिकल रिएक्शन के कारण भी आपको ये समस्या हो सकती है. 

वुलन कपड़ों से होने वाली एलर्जी से कैसें बचें? 

कॉटन के कपड़े पहनें 
अगर आपको ऊनी कपड़ों से एलर्जी की समस्या होती है तो इन्हें पहनने से पहले अंदर से फुल स्लीव वाले कॉटन के कपड़े पहनें. ऐसा करने से ऊनी कपड़ा आपके स्किन को डायरेक्ट टच नहीं करेगा, जिससे आपको एलर्जी की समस्या नहीं होगी. 

रोएं वाले कपड़े न पहनें 
सर्दियों में ज्यादा रोएं वाले ऊनी कपड़े न पहनें क्योंकि इन्हें पहनने से आपके स्किन के रोएं और कपड़ें के रोएं आपस में रगड़ते हैं, जिससे खिंचाव पैदा होता है और आपको स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है. 

ड्राई स्किन 
सर्दियों में हमारी स्किन ड्राई होने लगती है. अगर आपकी स्किन भी काफी ज्यादा ड्राई है तो इससे भी आपको वुलन कपड़े से एलर्जी की समस्या हो सकती है. इसके लिए रोजाना ज्यादा गर्म पानी से नहाएं. वहीं नहाने से पहले शरीर में सरसों के तेल से मालिश कर लें. इससे आपकी स्किन का रूखापन गायब होगा और आपको एलर्जी की समस्या नहीं होगी. 

ज्यादा खुशबू वाले साबुन न लगाएं 
सर्दियों में ज्यादा खुशबू वाले साबुन का इस्तेमाल करने से भी स्किन ड्राई होने लगती है. इसमें मौजूद केमिकल त्वचा को रूखा बनाती हैं. इसके अलावा अपने कपड़ों में फेब्रिक सॉफटनर का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी न भूलें.  

कपड़ों को धूप में सुखाएं 
सर्दियों में वुलन कपड़ों को सबसे पहले इन्हें कम से कम 4-5 घंटे के लिए धूप में जरूर सुखाएं. इससे इनमें मौजूद बैक्टीरिया दूर होते हैं. वहीं कपड़ों को पहनने से पहले इनकी धुलाई भी जरूर करें. इससे इनमें मौजूद धूल-मिट्टी दूर होती है, जो स्किन एलर्जी का कारण बन सकते हैं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Steam Bath: सर्दियों में जरूर लें स्टीम बाथ, शरीर और स्किन के लिए है बेहद फायदेमंद 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़