सिर्फ नाम की दोस्ती? हमास के आखिरी गढ़ की लड़ाई में अमेरिका ने इजरायल के साथ किया 'दगा'

Joe Biden: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह इजराइल को ऐसे हथियारों की आपूर्ति नहीं करेंगे जिनका इस्तेमाल वह रफह पर हमले के लिए कर सकता है. रफह को गाजा में हमास का अंतिम मुख्य गढ़ माना जा रहा है और वहां 10 लाख से ज्यादा आम नागरिकों ने शरण ली हुई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 9, 2024, 11:01 AM IST
  • रफह के लिए हथियार नहीं देंगेः जो बाइडेन
  • अमेरिका ने इजरायल को बमों की खेप रोकी थी
सिर्फ नाम की दोस्ती? हमास के आखिरी गढ़ की लड़ाई में अमेरिका ने इजरायल के साथ किया 'दगा'

नई दिल्लीः Israel Hamas War News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह इजराइल को ऐसे हथियारों की आपूर्ति नहीं करेंगे जिनका इस्तेमाल वह रफह पर हमले के लिए कर सकता है. रफह को गाजा में हमास का अंतिम मुख्य गढ़ माना जा रहा है और वहां 10 लाख से ज्यादा आम नागरिकों ने शरण ली हुई है. 

रफह के लिए हथियार नहीं देंगेः जो बाइडेन

बाइडेन ने मीडिया आउटलेट 'सीएनएन' के साथ साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका अब भी इजरायल की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और उसे रॉकेट को बीच में ही मार गिराने वाली प्रणाली तथा अन्य रक्षात्मक हथियारों की आपूर्ति करेगा लेकिन अगर इजराइल रफह में कार्रवाई करता है तो ‘हम हथियारों और गोला बारूद की आपूर्ति नहीं करेंगे.’

अमेरिका ने हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल को भारी सैन्य सहायता प्रदान की है. हमास की ओर से सात अक्टूबर को इजराइल पर किए गए अप्रत्याशित हमले के बाद अमेरिका ने इजराइल को दी जा रही मदद को और बढ़ाया. हमास के हमले में 1200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 लोगों को इस्लामिक चरमपंथियों ने बंदी बना लिया था. 

अमेरिका ने इजरायल को बमों की खेप रोकी थी

बाइडेन का यह बयान और पिछले सप्ताह इजरायल को भारी बमों की खेप रोकने का उनका निर्णय अमेरिकी प्रशासन और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार के बीच बढ़ते वैचारिक मतभेद का अब तक का सबसे बड़ा संकेत है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को कहा कि रफह के आसपास इजराइल की कार्रवाई ने अभी ‘सीमाएं पार’ नहीं की है, लेकिन उन्होंने दोहराया कि इजरायल को अभी ऐसे कदम उठाने की जरूरत है जिससे आम नागरिकों के जीवन की हिफाजत हो. 

बाइडेन ने सीएनएन से कहा, ‘मैंने स्पष्ट कर दिया है कि अगर वे रफह में प्रवेश करते हैं तो मैं हथियारों की आपूर्ति नहीं करूंगा...हालांकि उन्होंने अभी रफह का रुख नहीं किया है.’ उन्होंने कहा, ‘हम इजरायल की सुरक्षा से मुंह नहीं मोड़ रहे हैं. बस हम उन इलाकों में युद्ध में इजरायल का साथ नहीं देंगे.’

रफह में इजरायली हमलों में 30 लोगों की मौत

उधर इजरायली सेना गाजा के रफह पर जमीनी हमला जारी रखे हुए है. सोमवार रात से शुरू हुए हमले के बाद से लगभग 30 लोगों की मौत की खबर है. बुधवार को जारी आईडीएफ के बयान के अनुसार, मरने वालों में 30 आतंकवादी थे. जबकि गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों ने लगभग 35 लोगों की मौत की सूचना दी, जिनमें चार महीने का बच्चा भी शामिल था.

इजरायली सेना ने 100 ठिकानों को बनाया निशाना

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सेना ने बताया कि एक टैंक डिवीजन और एक बख्तरबंद ब्रिगेड पूर्वी रफह में जमीन पर काम कर रहे हैं, जबकि हमलावर ड्रोन हवाई हमले कर रहे हैं. सेना ने क्षेत्र में लगभग 100 लक्ष्यों पर हमला किया, जिनमें आतंकवादी बुनियादी ढांचे और संदिग्ध इमारतें शामिल थीं. यहां से हमास के लड़ाकों ने इजरायली सैनिकों पर गोलीबारी की थी.

इजरायल ने दक्षिणी शहर में बची चार हमास बटालियनों को खत्म करने के अपने लक्ष्य का हवाला देते हुए सोमवार और मंगलवार की रात रफह पर जमीनी हमला किया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़