Hygiene Tips For Women: बरसात के मौसम में लड़कियां हाइजीन से जुड़ी इन बातों का जरूर रखें ध्यान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1239245

Hygiene Tips For Women: बरसात के मौसम में लड़कियां हाइजीन से जुड़ी इन बातों का जरूर रखें ध्यान

बरसात के मौसम लगभग तमाम राज्यों में शुरू हो चुके हैं. कई राज्यों में काफी बारिश भी हो रही है. ऐसे में बारिश का मौसम अपने साथ उमस, बैचेनी, खुजली भी साथ लेकर आता है. जिससे महिलाओं में वजाइनल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है.

Hygiene Tips For Women: बरसात के मौसम में लड़कियां हाइजीन से जुड़ी इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Hygiene Tips For Women: बरसात के मौसम लगभग तमाम राज्यों में शुरू हो चुके हैं. कई राज्यों में काफी बारिश भी हो रही है. ऐसे में बारिश का मौसम अपने साथ उमस, बैचेनी, खुजली भी साथ लेकर आता है. जिससे महिलाओं में वजाइनल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में लड़कियों को इस मौसम काफी ज्यादा सावधानी बरती चाहिए. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि बरसात के मौसम में महिलाओं को किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए. 

हिमाचल में लोगों को मिली बड़ी राहत, अब 125 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर नहीं चुकाना होगा बिल

1. लड़कियां पीरियड्स के समय सैनिटरी पैड्स, कपड़े या टैम्पॉन्स का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको इसकी जगह मेंस्ट्रूअल कप का यूज करना चाहिए, क्योकि बारिश के मौसम में उमस के कारण सैनिटरी पैड्स से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. 

2. बरसात में इंफेक्शन से बचने के लिए आप अगर सैनिटरी पैड्स का इस्तेमाल कर रही हैं, तो इसे आप 3-4 घंटे पर बदलते रहें. साथ ही वजाअना के आसपास स्कीन को हमेशा ड्राई रखें. 

3. इंटीमेंट हाइजीन बेहद जरूरी होता है, ऐसे में प्यूबिक हेयर आपको कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं. ऐसे में आपको बरसात के मौसम में शेव या वैक्स नहीं करना चाहिए. 

4. बारिश के मौसम में कोशिश करें कि आप कसे हुए कपड़े नहीं पहने. टाइट जींस पहनने से भी काफी परेशानी हो सकती है. आपको उमस के कारण पसीना हो सकता है,  
ऐसे में कपड़े से आपको रैशेज हो सकते हैं. 

Disclaimer: इस खबर में दी गई सभी जानकारी की जिम्मेदारी ज़ी न्यूज की नहीं है. ऐसे में अगर आपको कुछ भी समस्या है हमारे खबर से,तो हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना मात्र है.

Watch Live

Trending news