Himachal Pradesh में लोकसभा और छह सीटों पर विधानसभा उपचुनाव को लेकर मतदाता जागरुकता रैली का किया गया शुभारंभ
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2230476

Himachal Pradesh में लोकसभा और छह सीटों पर विधानसभा उपचुनाव को लेकर मतदाता जागरुकता रैली का किया गया शुभारंभ

Himachal Pradesh News: 01 जून को होने वाले लोकसभा चुनाव के तहत बिलासपुर जिला में शत प्रतिशत मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूली छात्रों द्वारा रैली निकाली गई. रैली को उपायुक्त व जिला निर्वाचन अधिकारी ने आबिद हुसैन सादिक ने हरी झंडी दिखाई.

Himachal Pradesh में लोकसभा और छह सीटों पर विधानसभा उपचुनाव को लेकर मतदाता जागरुकता रैली का किया गया शुभारंभ

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश में 01 जून को चार सीटों पर लोकसभा चुनाव और छह सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं. ऐसे में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार, मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरुक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. वहीं अगर बात करें, बिलासपुर की तो स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जिला के लोगों को शत प्रतिशत मतदान के प्रति जागरुक करने के मकसद से आज मतदाता जागरुकता रैली का शुभारंभ किया गया है, जिसकी अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने डीएवी स्कूल के छात्र-छात्राओं की जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

लोगों को मतदान के लिए जागरुक करेंगे सभी शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राएं
जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने जानकारी देते हुए बताया कि बिलासपुर जिला में 01 मई से 27 मई तक सभी शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राएं अपने कैंपस से बाहर जाकर अपने आस-पास के क्षेत्र में लोगों को मतदान के लिए जागरुक करेंगे, जिसके लिए स्वीप रैली और नुक्कड़ नाटक जैसे कार्यक्रम आयोजित होंगे. इसके साथ ही कक्षा छह से ऊपर के छात्र बिलासपुर जिला के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 1 मई से 27 मई तक प्रशासन द्वारा तय 09 अलग-अलग दिनों में जागरूकता रैली का आयोजन करेंगे.

ये भी पढ़ें- हिमाचल की बेटी शव्या ने बताया 500 में से 490 अंक प्राप्त करने का फॉर्मूला

आबिद हुसैन सादिक ने जानकारी देते हुए बताया कि 4 मई तक ऐसे पात्र मतदाता जो किसी कारण वश अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवाने से छूट गए हैं अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं. साथ ही कहा कि मतदाता सूची में शमिल होने का कार्य ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों माध्यम से किया जा सकता है ताकि सभी छूटे हुए पात्र मतदाता समय रहते अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकें और एक जून को सभी पात्र लोग अपने मत का प्रयोग कर सकें.

ये भी पढ़ें- साइबेरिया पंछी की तरह हैं केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर- अनीश अहमद

इसके साथ ही कहा कि स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इनमें से एक शिक्षण संस्थान ने छात्रों की रैली कार्यक्रम भी निर्धारित किए हैं ताकि चुनाव के इस महापर्व में स्कूली छात्र भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें औप लोगों को मतदान के महत्व की जानकारी देते हुए 01 जून को घरों से बाहर निकलकर मतदान करने की अपील कर सकें.

WATCH LIVE TV

Trending news