किस देवता को कौन सा फूल पसंद, पुष्प अर्पित करने से बदलेगी किस्मत

देवी-देवताओं की पूजा

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा-पाठ से मन को शांति और देवी-देवताओं की विशेष कृपा मिलती है. भगवान की पूजा-पाठ में कई तरह के धार्मिक अनुष्ठान, पूजन, आरती और व्रत-उपवास रखे जाते हैं.

भगवान को पुष्प

बिना पुष्प के भगवान की पूजा-पाठ को अधूरा माना जाता है. भगवान की पूजा में उन्हे पुष्प जरूर अर्पित किए जाते हैं. शास्त्रों में जिक्र है कि हमेशा देवी-देवताओं का मस्तक फूलों से सुशोभित रहना चाहिए.

देवी-देवताओं की पूजा

हिंदू धर्म में हर एक देवी-देवताओं की पूजा में उनके प्रिय फूल चढ़ाने पर भगवान प्रसन्न होते हैं और पूजा करने का फल कई गुना बढ़ कर मिलता है.आइए जानते हैं कि देवी-देवताओं की पूजा में किसको कौन सा फूल चढ़ाना है ये विस्तार से जानते हैं.

भगवान गणेश

भगवान गणेश सभी देवी-देवताओं में प्रथम पूज्य है. भगवान गणेश की पूजा में दूर्वा घास का विशेष महत्व होता है.श्री गणेश को तुलसीदल को छोड़कर सभी प्रकार के फूल चढाएं जा सकते हैं.

भगवान शिव

भगवान शिव की पूजा-आराधना में बेलपत्र, धूतरे का फूल, हरसिंगार, नागकेसर के सफेद पुष्प, कनेर, कुसुम, आक, कुश आदि के फूल चढ़ाने का विधान है. शास्त्रों के अनुसार शिव जी की पूजा में तुलसी, केतकी और केवड़े का फूल नहीं चढ़ाएं.

श्रीहरि

भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय होती है. श्रीहरि को तुलसी दल चढ़ाने से वे जल्द प्रसन्न होते हैं.विष्णुजी को कमल का फूल, जूही, कदम्ब, केवड़ा, चमेली, अशोक, मालती, वासंती, चंपा, वैजयंती के पुष्प अर्पित कर सकते हैं.

हनुमानजी

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें तुलसी के पत्ते, पान के पत्ते और लाल गुलाब बेहद ही प्रिय होते हैं.

भगवान कृष्ण

भगवान कृष्ण विष्णु जी अवतार माने जाते हैं. लड्डू गोपाल को तुलसी दल अत्यंत प्रिय होता है. श्रीहरि को कुमुद, करवरी, चणक, मालती, पलाश और वनमाला के फूल चढ़ाया जाता है.

मां लक्ष्मी

ऐसी मान्यता है कि माता लक्ष्मी जिस किसी पर अगर प्रसन्न हो जाती हैं तो उसका घर धन और धान्य से भर देती हैं. माता लक्ष्मी को कमल का फूल बहुत ही प्रिय होता है.

सूर्यदेव

भगवान सूर्य को प्रसन्न करने के लिए गुड़हल, लाल कमल, लाल कनेर, गेंदे का फूल चढ़ाना शुभ होता है.

मां गौरी

मां गौरी को लाल रंग के फूल बेहद ही प्रिय होते हैं. इसके अलावा जो फूल भगवान शिव को प्रिय होते हैं वहीं माता गौरी को भी प्रिय होते हैं.

मां दुर्गा

मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए उन्हें लाल रंग का फूल चढ़ाया जाता है. गुडहल और गुलाब के फूल मां दुर्गा को विशेष प्रिय होता है.

ब्रह्मा जी

ब्रह्मा जी को कमल, कुसुम, मालती का फूल अति प्रिय है. जब भी आप इनकी पूजा करें ये फूल जरूर चढ़ाएं.

इंद्र देव

देवों के राजा इंद्र को आप पूजा के समय केसर, कुसुम, चंपा का फूल अर्पित करें. इससे वह खुश होकर आपको आशीर्वाद देंगे.

शनि देव

कहते हैं कि शनि की कृपा जिस पर बरसती है वह बहुत भाग्यशाली होता है. उनकी नजर अगर टेड़ी है तो बनते काम भी बिगड़ जाते हैं. शनि की पूजा करते समय उनको नीले रंग का फूल, जैसे लाजवंती फूल चढ़ाएं.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story