'हम लोग' 1984 में दूरदर्शन पर आने वाले इस शो को अगर इंडियन टेलिविजन के इतिहास का पहला फैमिली ड्रामा था. ये शो एक मिडिल क्लास फैमिली की एक कहानी है, जो अपनी रोज की उलझनों में रहते हुए कई उतार चढ़ाव से गुजरता है.

May 05, 2023

1984 के इस शो 'हम लोग' की कहानी मनोहर श्याम जोशी ने लिखी थी और डायरेक्शन पी. कुमार वासुदेव ने किया था. जो उन दिनों काफी पसंद किया जाता था.

हम लोग के बाद 1986 में 'बुनियाद' ऐसा दूसरा फैमिली ड्रामा था, जो दूरदर्शन के दर्शकों की पहली पसंद बन गया. ये शो 1986 में दूरदर्शन पर दिखाया जाता था.

'बुनियाद' की बात करें तो यह पार्टिशन के दौर की कहानी भी थी, जो 1947 के बुरे दौर से गुजर रही थी. इस शो ने हकीकत का आईना भी दिखाया, जिसकी वजह से इसे अवॉर्ड्स भी मिले.

रजनी एक हाउसवाइफ की कहानी पर बेस्ड सीरियल था जो दूरदर्शन पर 1985 में दिखाया गया. कहानी तो एक घरेलू महिला की थी, लेकिन उसके जरिए कई सोशल मैसेजेस भी दिए गए.

'देख भाई देख' ये शो ऐसा था जिसे पूरे परिवार के साथ बैठ कर देख सकते थे. इस शो में एक परिवार की तीन पीढ़ियों की कहानी बड़े ही मजेदार और रोचक अंदाज में पेश की जाती थी.

1995 में 'स्वाभिमान' के नाम से एक सीरियल आया. इसमें दो दो बहनों की कहानी थी. शो की खासियत यह थी कि इसकी फीमेल बेस्ड स्टोरी होना. लोगों को यह काफी पसंद की गई.

VIEW ALL

Read Next Story