आंवला के स्वाद की बात करें तो यह तीखे, मीठे, कसैले, कड़वे और खट्टे आदि की मिश्रण इसमें आसानी से मिल जाएगा. यह मन और शरीर के बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.

May 16, 2023

आंवला की बात करें तो यह एक दिव्य औषधि "दिव्यौषध" के रूप में विशेष रूप से जाना जाता है. आंवला को संस्कृत में आमलकी भी कहते है. जिसका अर्थ है जीवन का अमृत है.

शरीर के अंदर इम्यूनिटी के लिए आंवला बहुत जरूरी है. अगर किसी को सर्दी-जुकाम और खांसी में की समस्या हो तो वो रोजाना आंवले का सेवन करेगा तो उससे छुटकारा बा सकता है.

आंवला फल एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी), कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत है. इसमें अलग-अलग पॉलीफेनोल्स होते हैं जैसे कि एलेजिक एसिड, गैलिक एसिड, एपिजेनिन, क्वेरसेटिन, ल्यूटोलिन और कोरिलागिन आदि.

आंवला विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है. तनाव के दौरान मानव शरीर द्वारा उत्पादित मुक्त कणों को साफ करने के लिए यह एक ज्ञात एंटीऑक्सीडेंट संपत्ति है.

आंवला की बता करें तो यह मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है. शरीर के अंदर मधुमेह होने की वजह मात्र तनाव ही है. आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है.

आंवला उत्पादों के नियमित सेवन से मधुमेह की संभावना को रोका जा सकता है. एक अन्य तंत्र में आंवला के फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियमित करने के लिए शरीर में अतिरिक्त चीनी को अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं.

आंवला जामुन में पर्याप्त घुलनशील आहार फाइबर होते हैं. आंत्र आंदोलनों को विनियमित करने में फाइबर की भूमिका होती है, जो चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को दूर करने में मदद कर सकता है.

आंवला के अंदर विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है. इसके अंदर अच्छी मात्रा में आवश्यक खनिजों को अवशोषित करने में मदद मिलती है. इसलिए इसके अंदर विभिन्न स्वास्थ्य पूरकों के साथ तालमेल है.

आंवला के बात करें तो इसके अंदर बेरीज के एंटीऑक्सिडेंट में एक मजबूत फ्री रेडिकल शमन क्षमता होती है, जो मस्तिष्क कोशिकाओं की क्षति से बचने और याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकता है.

आंवला को लेकर बता दें कि अनियमित खान-पान से अवांछित जगहों पर चर्बी जमा हो सकती है. आंवला वसा के गठन को रोकने में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

बालों के विकास को बढ़ाने के घरेलू उपाय के रूप में आंवला तेल का लंबे समय तक उपयोग किया जाता है. नारियल के तेल और आंवले के मिश्रण का नियमित रूप से बालों की मालिश करने से बालों का बेहतर विकास हो सकता है. आंवला का तेल बालों के रोम छिद्रों को उनके बेहतर विकास के लिए उत्तेजित कर सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story