अगर आपकी कुंडली में शनि, मंगल और सूर्य का कोई दोष है तो विवाह में किसी न किसी तरह से अड़चनें आती है.

Gangesh Thakur
Apr 23, 2023

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुंडली में बृहस्पति और शुक्र ग्रह दोनों प्रबल हैं तो शादी में किसी भी तरह की समस्या नहीं आती है.

ऐसे में सबसे पहले देखें की आपकी कुंडली में मांगलिक दोष तो नहीं है. अगर है तो पहले इसके लिए पूजा कराएं और रोज हनुमान जी की पूजा करें. हनुमान जी को मंगलवार को भोग में गेहूं के आटे और गुड़ से बने लड्डू के साथ ही सिंदूर चढ़ाएं.

विवाह में देरी हो रही है या समस्या आ रही है तो गुरुवार के दिन पीली वस्तुओं को दान करें. साथ ही लड़का और लड़की प्रत्येक गुरुवार के दिन नहाने के पानी में थोड़ा सा हल्दी डालकर स्नान करें.

विवाह में देरी हो रही हो तो सोमवार के दिन सवा लीटर दूध और 200 ग्राम चने की दाल दान करें, साथ ही छह मुखी रुद्राक्ष को धारण करें इससे आपको लाभ मिलेगा.

विवाह होने में परेशानी आ रही है तो गुरुवार के दिन भगवान बृहस्पति देव का व्रत रखें, कथा पढ़ें भगवान को गुड़ और चने का भोग लगाएं, पीले रंग का फूल और चंदन लगाएं. इस दिन केवल शाम के समय अन्न ग्रहण करें और नमक का इस दिन सेवन नहीं करना है.

विवाह में अड़चनें आ रही हैं तो कन्याएं 16 सोमवार का व्रत विधि-विधान से रख सकती हैं. साथ ही लड़का-लड़की भगवान शिव के मंदिर जाएं, वहां भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा करें. इससे लाभ मिलेगा.

VIEW ALL

Read Next Story