Chanakya Niti: अपनी इन 7 आदतों के कारण, आप कहलाते हैं मूर्ख!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 22, 2024

Acharya Chanakya

जब भी देश के विद्वान व्यक्तियों की बात की जाएगी, प्राचीन भारतीय राजनीतिक ग्रंथ के रचयिता और अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य का नाम जरूर से लिया जाएगा.

Chanakya Niti

इनके द्वारा लिखी गई नीति शास्त्र वेद, पुराण और भारतीय संस्कृति के महान ग्रंथों में से एक है.

Niti Shastra

चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बहुत से बातों का जिक्र किया है, जिसमें उन्होंने व्यक्ति के जीवन के हर एक पहलू, परिस्थिती और विभिन्न प्रकार के लोगों की मानसिकता के बारे में बताया है.

Foolish

इसी में आचार्य चाणक्य ने उन लोगों के बारे में भी जिक्र किया है. जो अपनी गलती और व्यवहार के कारण लोगों के सामने मूर्ख साबित हो जाते हैं. समाज में लोग उन्हें विवेकहीन समझने लगते हैं.

Mistakes

जो लोग अपनी गलतियों से नहीं सीखते हैं. बार-बार एक ही गलती को दोहराते रहते हैं. ऐसे लोगों को लोग मूर्ख समझने लगती हैं.

Arrogance

आचार्य चाणक्य के मुताबिक अहंकार मूर्खता की निशानी होती है. जिन लोगों में बहुत ज्यादा अहंकार होता है. समाज में लोग उन्हें अच्छी नजर से नहीं देखते हैं.

Best

जो लोग खुद को सबसे बेहतर साबित करने की होर में रहें, हमेशा अपने आप को सबसे श्रेष्ठ समझे. खुद की तारीफ के पूल खुद ही बांधते रहते हैं. ऐसे लोग मूर्ख कहलाते हैं.

Fault Acceptance

बहुत से लोग ऐसे होते हैं कि गलतियां करने के बाद उसे स्वीकार नहीं करते हैं. अपनी गलती को सही साबित करने में लगे होते हैं. ऐसे लोगों का आदर नहीं होता है.

Learning New Things

जिन लोगों में नई चीज, नई कला या फिर कुछ नया अनुभव करने, सीखने की रुचि नहीं होती है. ऐसे लोग जीवन में बहुत पीछे छूट जाते हैं. लोग इन्हें विवेकहीन समझने लगते है.

Good Deeds

अच्छे कर्म करना, जीवन में आगे बढ़ना, सकारात्मक सोच रखना विद्वान लोगों की निशानी होती है. जो लोग ऐसा नहीं करते हैं वो मूर्ख कहलाते हैं.

Jealousy

लोगों की सफलता, कामयाबी से ईर्ष्या करने वाले लोग ज्ञानी नहीं माने जाते हैं. इंसान में हमेशा दूसरों की खुशी में खुश होने की प्रवृत्ति होनी चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story