Top 10 Famous temple of Bihar: बिहार के 10 सबसे प्रसिद्ध मंदिर

Mangala Gauri Temple

गया में स्थित मंगला गौरी मंदिर भारत के 18 शक्तिपीठों में से एक है. ऐसी मान्यता है कि जब महादेव देवी सती के भस्म शरीर के अंगों को लेकर भ्रमण कर रहे थे, तब उनमें से एक अंग गया में गिर गया था. तब से इस स्थान को स्तनों के रूप में भी पूजा जाता है.

Patna Devi Temple

बिहार की राजधानी में स्थित पटना देवी मंदिर को मां पटनेश्वरी मंदिर भी कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु के सुदर्शन चक्र से कटी हुई देवी सीता की दाहिनी जांघ यहीं पर गिरी थी.

Mithila Shakti Peeth Temple

भारत और नेपाल के सीमा पर स्थित मिथिला शक्तिपीठ मंदिर 52 पौराणिक शक्तिपीठों में से एक है. मान्यता है कि देवी सीता का बायां कंधा यहीं पर गिरा था.

Jal Temple

बिहार के नालंदा जिले के पावापुरी में स्थित जल मंदिर जैन समुदाय में काफी प्रसिद्ध और अहम मंदिरों में से एक है. मान्यता है कि भगवान महावीर को यहां मोक्ष की प्राप्ति हुई थी. मंदिर में भगवान महावीर के चरण पादुका भी रखे है

Shri Patna Sahib Temple

बिहार की राजधानी पटना में स्थित श्री पटना साहिब मंदिर बिहार के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यह मंदिर सिखों की आस्था से जुड़ा एक प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है. यहीं पर सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह का जन्म हुआ था.

Mahabodhi Temple

बोधगया में स्थित महाबोधि मंदिर बिहार के सबसे मशहूर मंदिरों में से एक है. इसी स्थान पर महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. इसलिए इसे आत्मज्ञान की भूमि भी कहते है.

Ashokdham Temple

लखीसराय जिले में स्थित अशोकधाम मंदिर को इन्द्रदमनेश्वर महादेव मंदिर से भी जाना जाता है. यहां हर साल लाखों की संख्या में शिव भक्त गंगा नदी में स्नान करने के बाद महादेव के दर्शन हेतु आते है.

Janaki Temple

बिहार के सीतामढ़ी जिले में स्थित जानकी मंदिर काफी ही प्रसिद्ध मंदिर है. यह माता सीता की जन्मस्थली है और जानकी मंदिर लगभग 100 साल पुराना है.

Vishnupad Temple

बिहार के गया में स्थित विष्णुपद मंदिर हिंदू श्रद्धालुओं के जीवन में बहुत अहम स्थान रखता है. यहां पर भगवान विष्णु के चरण के धाप की पूजा की जाती है. पितृ पक्ष के दौरान यहां देश-विदेश से लोग आकर दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए पिंडदान करते है.

Mahavir Temple

राजधानी पटना में स्थित महावीर मंदिर न केवल देश बल्कि विदेशों में भी विख्यात है. यह मंदिर पटना जंक्शन से महज 100 मीटर की दूरी पर स्थित है.

VIEW ALL

Read Next Story