संस्कारहीन और झगड़ालू महिलाएं अपने साथ दूसरों की जिंदगी में भी परेशानियां लेकर आती है. ऐसी महिलाओं से दूर रहना चाहिए.

Aug 07, 2023

जो व्यक्ति खुश रहता है उसके आस-पास का माहौल काफी सकारात्मक होता है. जबकि दुखी रहने वाले व्यक्ति अपने आस-पास के पूरे माहौल को दुखी बनाकर रखते हैं. ऐसे लोगों के पास आकर केवल निगेटिविटी आती है, इसलिए इनसे दूर रहना चाहिए.

ऐसे में यदि कोई दोस्त आपके जरूरत के समय नदारद रहे, साथ ना देना के पीछे कोई बहाना बतलाए तो यह संकेत हैं कि आपको उससे दोस्ती खत्म कर लेनी चाहिए. ऐसे लोग जीवन में भीड़ की तरह होते हैं, जो अपने अनुसार आपका इस्तेमाल करते हैं.

अपनों की असली पहचान संकट की घड़ी में ही होती है. सुख के समय में तो हर व्यक्ति आपके साथ खड़ा होता है, उसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है.

जिस प्रकार सांप-नेवले, बकरी-बाघ, हाथी-चींटी, शेर-कुत्ते की दोस्ती नहीं हो सकती है, ठीक उसी प्रकार आपको भी अपने से विपरीत स्वभाव वाले व्यक्ति से दूर रहना चाहिए.

ऐसे दोस्तों से दूर रहें जो आपके मुंह पर तो आपकी खूब बड़ाई करते हैं लेकिन दूसरों के सामने आपकी बुराई करते हैं. ऐसा करने वाले लोग जरूरत पड़ने पर अपने मतलब के लिए आपकी बलि चढ़ाने से पहले भी नहीं सोचते हैं.

ज्यादा गप्पे मारने वाले लोग कभी किसी के सगे नहीं हो सकते हैं. आज यदि वह दो पल के मजे और अटेंशन के लिए किसी और की बातों को आपको बता रहे हैं, वह निश्चित रूप से आपकी बातों को भी कहीं ना कहीं बता रहे हों.

VIEW ALL

Read Next Story