नीम के पत्तों का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन शरीर के लिए काफ सेहतमंद भी है. आयुर्वेदिक डॉक्टर भी नीम के पत्तों को चबाने की सलाह देते हैं.

May 17, 2023

नीम शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. अगर आप इसके पत्ते चबाते है तो आपकी सेहत पर काफी बदलाव आ सकते हैं. इस पौधे को बहुत ही सेहतमंद माना जाता है.

नीम की सबसे अच्छी बात यह है कि नीम के सभी भाग यानि इसकी जड़, तना, पत्ते, गोंद, बीज और तेल का उपयोग स्वास्थ्य के लिए किया जा सकता है.

नीम के पत्तों, तना और जड़ का स्वाद कड़वा और कसैला जैसा होता है. यह एक अद्भुत शीतलक है साथ ही यह एक एसिडिक, यूरिन और त्वचा रोगों के लिए सबसे अच्छी तरह से काम करता है.

नीम के फायदे के बारे में बता दें कि यह डाइजेशन में सुधार करता है. थकान से राहत देता है. खांसी और प्यास को दूर करता है. घावों को साफ और ठीक करता है.

साथ ही बता दें कि नीम के पत्ते यूटीआई और पेट के कीड़ों के लिए अच्छे है. मतली और उल्टी से राहत देते है. सूजन को कम करने में मदद करते है. यह एक नेचुरल डिटॉक्सिफायर है, पित्त को बैलेंस करता है, वात बढ़ाता है और आंखों के लिए अच्छा है.

इसके इस्तेमाल के बारे में बता दें कि पेस्ट के रूप में त्वचा या घाव पर लगाने के लिए नीम पाउडर, पानी या शहद के साथ पेस्ट में बनाया जा सकता है.

इसके अलवा नहाने के लिए नीम के पाउडर और नीम के पत्तों को गर्म पानी में मिलाकर नहाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. डैंड्रफ के लिए बालों को ठंडा होने पर धोने के लिए उसी पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story