Chhach Benefits: गर्मी में करें मसाला छाछ का सेवन, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Buttermilk Benefits

छाछ में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, गुड बैक्टीरिया, लैक्टिक एसिड, कई विटामिन्स, कैल्शियम आदि मौजूद होते हैं, जो सेहत को किसी ना किसी तरीके से लाभ पहुंचाते हैं.

Chhach Benefits

मसाला छाछ पीने से इम्यून पॉवर भी मजबूत होती है.

हड्डियों को मजबूती

छाछ में विटामिन डी मौजूद रहता है जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को आसाना बनाता है. छाछ का सेवन करने से हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है.

ओरल हेल्थ का रखे ख्याल

मसाला छाछ में पाया जाने वाले फास्फोरस हमारे दांतों को हेल्दी रखने में मदद करता है. छाछ से मिलने वाला कैल्शियम हमारे दांतों को मज़बूत बनाने का काम करते हैं.

पीरियोडोंटल नाम के बैक्टीरिया मसूड़ों में आने वाली सूजन का कारण बनचे हैं. इस स्थिति को पीरियडोंटाइटिस कहा जाता है. एंटी इंफलामेंटरी गुणों के कारण छाछ मसूड़ों में होने वाले सूजन को कम करने में मदद करती है.

पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त

गर्मी के मौसम में छाछ पीने से पेट की समस्या खत्म होने के साथ साथ पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता है. मसाला छाछ पीने से पेट दर्द, सूजन और दस्त आदि बिमारियों से भी राहत मिलती है.

लिवर के लिए फायदेमंद

छाछ पीने से शरीर को आसानी से डिटॉक्स किया जा सकता है. छाछ पीने से लिवर सही तरीके से अपना कार्य करता है. यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है, तो छाछ का सेवन करने से रक्तचाप नॉर्मल हो सकता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियों पर अमल करने से पहले विशेषज्ञो की सलाल ले लें.

VIEW ALL

Read Next Story