Cold Water Side Effects: आप भी पीते है फ्रिज का ठंडा पानी तो हो जाएं सावधान!

Kajol Gupta
Jun 13, 2024

Drink Cold Water

चिलचिलाती गर्मी पड़ने से लोगों का जीना भी मुश्किल हो गया है. धूप से वापस आकर सीधा फ्रिज का ठंडा पानी पीने लग जाते हैं. ये आदत न सिर्फ बच्चों को बल्कि बड़ों को भी लगी हुई है.

Cold Water Side Effects

यदि आप भी एकदम गर्मी से आकर फ्रिज का चिल्ड पानी पीते है तो सावधान हो जाए. आप ऐसा करके कई बीमारियों को न्योता दे रहे है. ये आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है.

पाचन क्रिया में परेशानी

दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आप एकदम गर्मी से आकर फ्रिज का ठंडा पानी पीते है तो आप बीमार पड़ सकते हैं और एक के साथ-साथ कई बीमारियों को न्योता दे सकते है.

गले में खराश

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आप गर्मी से आकर एकदम से फ्रिज से ठंडा पानी निकालकर घट घट पी जाते है तो ये आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है.

दिल की धड़कनों पर पड़ता है असर

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ठंडे पानी का सेवन शरीर में दिल की धड़कनों को धीमा कर देता है. एक शोध के मुताबिक, फ्रिज का काफी ज्यादा ठंडा पानी से वेगस नर्व उत्तेजित होती है.

रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है असर

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आप धूप से आकर एकदम से फ्रिज का ठंडा पानी पीते है तो इसका असर आपकी रीढ़ की हड्डी पर पड़ सकता है. ठंडा पानी का सेवन आपकी रीढ़ की हड्डी की कई नसों को ठंडा कर सकता है.

वजन बढ़ेगा

यदि आप धूप से आकर एकदम से ठंडा फ्रिज का पानी पिएंगे तो इससे आपके शरीर का प्राकृतिक तापमान कम हो सकता है. इसके वजह से आपका सिलीम शरीर तेजी से फैल सकता है और मोटापा बढ़ सकता है.

डाइजेशन की परेशानी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ठंडा पानी पीने से डाइजेशन से जुड़ी परेशानियों का आपको सामना करना पड़ सकता है. ये आदत आपके लिए एक नहीं बल्कि कई परेशानी खड़ी कर सकता है.

जोड़ों में दर्द

ठंडा पानी पीने से आपको आर्थराइटिस जैसी भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ठंडा पानी पीने से आपको जोड़ों के दर्द का भी सामना करना पड़ सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story