Chanakya Niti: अपनी इन गलतियों के कारण आप हैं आर्थिक रूप से कमजोर!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Aug 18, 2024

Acharya Chanakya

मौर्य साम्राज्य के मुख्यमंत्री और भारत के विद्वान व्यक्तियों में से एक आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन काल में नीति शास्त्र की रचना की थी.

Niti Shastra

आचार्य चाणक्य द्वारा लिखे गए नीति शास्त्र वेद, पुराण और भारतीय संस्कृति के महान ग्रंथों में से एक है.

Financial Crisis

आचार्य चाणक्य के मुताबिक अगर आपको आर्थिक तंगी जैसी समस्या रहती है, तो ये आपके द्वारा किए जाने वाले कुछ गलतियों के कारण होता है.

Life Problem

जीवन से पैसों की तंगी जैसी समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय और कम करें इन गलतियों को करना.

Mistakes

आचार्य चाणक्य के मुताबिक जो लोग इन गलतियों को करते हैं, उनके हाथ में कभी पैसा नहीं टिकता. जैसे पैसा आता है, वैसे ही खर्च भी हो जाता है.

Money Profit

अगर किसी के जीवन में पैसों का लाभ हो रहा है, तो उसे कभी भी अपने धन पर अहंकार नहीं करना चाहिए. पैसों पर अहंकार करने वाले व्यक्ति के पास ज्यादा समय तक धन नहीं टिकता है.

Unnecessary Expense

मनुष्य को कभी भी व्यर्थ की चीजों पर पैसा खर्च नहीं करना चाहिए. फालतू में पैसा उड़ाने वाले व्यक्ति के पास धन की वृद्धि नहीं होती है. उन्हें आर्थिक तंगी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Stingy

जिस तरह ज्यादा खर्च करने वाले व्यक्ति के पास पैसा नहीं टिकता, उसी तरह जरूरत से ज्यादा कंजूस व्यक्ति के पास भी पैसी नहीं टिकता है.

Balanced Expense

आचार्य चाणक्य का कहना है कि मनुष्य को न ज्यादा कंजूस होना चाहिए और न ही ज्यादा खर्चीला. जो लोग संतुलन बनाकर पैसों का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें कभी पैसों की तंगी जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

Money Donation

आचार्य चाणक्य के मुताबिक दान-पुण्य जैसे अच्छे कार्यों में पैसा देने वाले व्यक्ति के पास, किसी न किसी माध्यम से धन वापस आ जाता है. उन्हें पैसों की तंगी जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

Lazy People

आचार्य चाणक्य के अनुसार आलसी लोगों के पास कभी धन नहीं टिकता. मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन उसका आलस होता है.

Dirty House

कहा जाता है कि जिन लोगों के घर में गंदगी बनी रहती है, पूजा-पाठ नहीं होता. वैसे लोगों पर मां लक्ष्मी नाराज रहती है. मनुष्य को हमेशा अपने घर को साफ और स्वच्छ बनाकर रखना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story