भारत के इन दो राज्यों पर माता लक्ष्मी मेहरबान तो बिहार पर दरिद्र नारायण की बरस रही कृपा

Bihar News

दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में प्रति व्यक्ति आय 2.73 लाख रुपये है.

Bihar News

देश में महाराष्ट्र को सबसे अमीर समझा जाता है, जहां प्रति व्यक्ति आय 2.42 लाख रुपये है. गुजरात में 2.50 लाख रुपये है.

Bihar News

प्रति व्यक्ति आय की बात करें तो कर्नाटक में यह 3 लाख रुपये, तेलंगाना में 3.08 लाख रुपये, राजस्थान में 1.56 लाख रुपये तो उत्तर प्रदेश में केवल 71 हजार रुपये सालाना है.

Bihar News

प्रति व्यक्ति आय के मामले में गोवा और सिक्किम के बाद तीसरे नंबर पर दिल्ली (3.90 लाख), चौथे नंबर पर चंडीगढ़ (3.50 लाख) है.

Bihar News

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन में बिहार से नीचे केवल मेघालय 25.46 फीसदी, झारखंड 23.34 फीसदी, उत्तर प्रदेश 17.40 फीसदी और मध्य प्रदेश 15.1 फीसदी वाले राज्य हैं.

Bihar News

केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट बताती है कि गोवा और सिक्किम में 100 में से केवल 0.37 लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीते हैं तो बिहार में यह आंकड़ा 25.59 फीसद है.

Bihar News

गोवा और सिक्किम में गरीबी नाम की कोई चीज नहीं नहीं है. एक तरफ ये दोनों राज्य अपनी प्राकृति सुंदरता के लिए प्रसिद्ध हैं तो दूसरी तरफ माता लक्ष्मी की मेहरबानी भी इन पर बरस रही है.

bihar news

गोवा और सिक्किम की प्रति व्यक्ति आय 4.72 लाख रुपये सालाना है तो बिहार की प्रति व्यक्ति आय मात्र 54,383 रुपये सालाना है. यानी इन दोनों राज्यों से 10 गुने का अंतर है.

Bihar News

हम बात कर रहे हैं गोवा और सिक्किम की. इन दोनों राज्यों पर जहां लक्ष्मी माता की कृपा बरसती है तो बिहार पर हमेशा दरिद्र नारायण अपनी कृपा दृष्टि डाले हुए हैं.

Bihar News

बिहार राज्य की तुलना आज हम ​महाराष्ट्र और गुजरात से नहीं करने जा रहे. वे दोनों राज्य महाराष्ट्र और गुजरात को भी आईना दिखाने का काम करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story