ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने में भी कारगर होती है गोजी बेरी. साथ ही दिल के लिए भी फायदेमंद है. हालांकि, इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है.

Aug 14, 2023

इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और फाइबर अधिक होता है. साथ ही इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. इस तरह के फूड के सेवन से वेट घटाने में मदद मिल सकती है.

कुछ अध्ययनों की मानें तो गोजी बेरी के सेवन से कई तरह के कैंसर के होने के रिस्क को कम किया जा सकता है. ये फल कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोकता है.

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर गोजी बेरी पोषक तत्वों का एक मुख्य स्रोत है. साथ ही इसमें लंबी श्रृंखला कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिन्हें पॉलीसेकेराइड भी कहा जाता है.

गोजी बेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन आदि होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है.

गोजी बेरी में Zeaxanthin नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो उम्र से संबंधित मैकुलर डिजनेरेशन, मोतियाबिंद, ग्लूकोमा आदि होने के रिस्क को काफी हद तक कम कर सकता है

गोजी बेरी में एंटी-एजिंग गुण भरपूर होते हैं. बीटाइन नामक तत्व झुर्रियों के बनने की प्रक्रिया को कम कर देता है. साथ ही ये अल्ट्रावायलेट रैडिएशन के कारण होने वाले कोलेजन डैमेज से भी बचाती है.

VIEW ALL

Read Next Story