Darbhanga Maharaj: दिल्ली के लाल किला से भी ऊंचा है दरभंगा महाराज का ये किला, आजादी की लड़ाई से जुड़ा है खास किस्सा, 10 पॉइंट में जानें इतिहास

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 05, 2024

Darbhanga Maharaj Grandeur

दरभंगा महाराज का नाम उन महाराजाओं की गिनती में रखा गया है जो कि अपने वैभव, शान-ओ-शौकत और उदारता के लिए दुनिया भर में मशहूर है.

Maharaj Kameshwar Singh

दरभंगा के महाराज कामेश्वर सिंह ब्रिटिश काल में भी काफी फेमस थे, उनके वैभव और शासन को देखते हुए ब्रिटिश हुकूमत ने उन्हें महाराजाधिराज की उपाधि दी थी.

20th Ruler of Dynasty

महाराजाधिराज कामेश्वर सिंह दरभंगा राज्य वंश के बीसवें शासक थे, जिन्होंने अपने शासन से देश और विदेश एक अलग पहचान बनाई थी.

Freedom Fight

जब देश में लोग अंग्रेजों के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ रहे थे, उसी समय दरभंगा महाराज ने लाल किले के स्तर पर इस किले का निर्माण राज्य में कराया था.

Darbhanga Red Fort

ये किला देश कि राजधानी दिल्ली में बने लाल किला से भी ऊंचा था, जिसे 85 एकड़ जमीन पर बनवाया गया था.

After 1934 Earthquake

90 फीट ऊंचे इस किले का निर्माण 1934 में आए भूकंप के बाद करवाया गया था.

90 Feet Wall

दरभंगा महाराज के इस किले में तीन तरफ से 90 फीट ऊंचा दीवार बनवाया गया था, जबकि एक तरफ से ये दीवार नहीं बन सका क्योंकि इससे उस ओर रहने वाले लोगों को रौशनी न पहुंच पाने की समस्या थी.

Recognition

आपको बता दें कि दरभंगा लाल किला दिल्ली के लाल किले से कई फीट ऊंचा होने के बावजूद, देश में वो पहचान नहीं पा सका.

Bihar Government

बिहार सरकार के द्वारा ध्यान न देने के कारण आज दरभंगा महाराज किला पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका है. अगर सरकार इस धरोहर को संभाल कर रखती, तो ये इस जिले का एक पर्यटन स्थल होता. जिससे राज्य के विकास में बहुत फायदा मिलता.

VIEW ALL

Read Next Story