Sawan Fasting Tips: सावन में व्रत रखते आ जाती है कमजोरी, तो इन 7 बातों का रखें विशेष ध्यान!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 10, 2024

Hindu People

हिंदू लोगों के लिए सावन का व्रत बहुत खास होता है. सनातन धर्म में सावन के व्रत को भगवान शिव को समर्पित किया गया है.

This year

इस साल ये व्रत 22 जुलाई से 19 अगस्त तक आने वाले 5 सोमवार को रखा जाएगा. माना जाता है कि लड़कियां इस व्रत को मनचाहे पति की प्राप्ति के लिए रखती है.

Summer

गर्मी के मौसम में सावन के व्रत को रखना इतना आसान नहीं होता है. इस दौरान बहुत से लोगों के शरीर में कमजोरी की समस्या आने लगती है. ऐसे में सेहत को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है.

Consume Nutritious Food

सावन के मौसम में बारिश होने के कारण कई बीमारियां लोगों को संक्रमित कर लेती है. ऐसे में सभी को हेल्दी डाइट और अच्छे खान-पान का सेवन करने की जरूरत होती है.

Be Hydrated

सावन व्रत के दौरान आपको खुद को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है. आपको दिन में कम से कम 7-8 ग्लास पानी का सेवन तो जरूर करना चाहिए.

Stomach

व्रत के समय आप नींबू पानी, नारियल पानी और लस्सी का भी सेवन कर सकते है. इन चीजों का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है. इन चीजों के सेवन से आपका पेट ठंडा रहता है.

Waterless Fast

बहुत से लोग सावन में निर्जला व्रत रखते हैं. ये व्रत आम व्रत की तुलना में काफी कठिन होता है. निर्जला व्रत रखने वाले लोग अगर हेल्थ के बारे में सोचें तो उन्हें कम से कम लिक्विड का सेवन व्रत के दौरान करना चाहिए.

Water Rich Fruits

जो लोग व्रत के साथ सेहत का भी ख्याल रखना चाहते हैं उन्हें व्रत के समय ऐसे फलों को खाना चाहिए. जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. जैसे-तरबूज, खरबूजा, संतरा, आदि.

Acidity

जिन लोगों को खाली पेट रहने से एसिडिटी की समस्या होती है. उन्हें व्रत के दौरान समय-समय पर कुछ न कुछ खाते-पीते रहना चाहिए. जैसे पानी, लस्सी या फल. इन लोगों को व्रत के समय खट्टे फलों के सेवन से बचना चाहिए.

Weakness

सावन के व्रत के समय शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने के लिए आपको ड्राई फ्रूट, दूध और केले का सेवन करना चाहिए. व्रत के समय इन सभी को खाने से आपको शरीर में कमजोरी नहीं लगेगी.

VIEW ALL

Read Next Story