Vishnu Devotee: अगर आप हैं भगवान विष्णु के भक्त, तो जान ले उनसे जुड़ी ये खास बातें

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 20, 2024

Hindu People

हिंदू लोगों के आराध्य श्री हरी भगवान विष्णु को पूजने वाले लोगों को कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है.

Lord Vishnu

अगर आप भी भगवान विष्णु की उपासना करते हैं तो आपको कुछ बातों का ज्ञान होना बेहद जरूरी होता है. चलिए हम आपको भगवान विष्णु से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताते हैं.

Thursday

कहां जाता है कि गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का दिन होता है. इस दिन हर एक विष्णु भक्त को स्नान, ध्यान करके नारायण की पूजा करनी चाहिए.

Blessings

कुछ चीजें भगवान विष्णु को बहुत पसंद हैं. इसे उन्हें समर्पित करना बहुत अच्छा होता है. इससे श्री हरी प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद देते हैं.

Shastra

भगवान विष्णु की आराधना करते समय लोगों को कुछ चीजें भगवान विष्णु को नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा करना शास्त्रों के हिसाब से गलत होता है.

Problems

अगर आप वर्जित चीजों को भगवान विष्णु को चढ़ाते हैं, तो इससे आपके घर-परिवार पर परेशानी आती है.

Worshiping Vishnu

भगवान विष्णु को पूजते समय आपको उन्हें अगस्त्य और लोध के फूल को इन्हें नहीं चढ़ाना चाहिए. ये फूल विष्णु भगवान को चढ़ाना वर्जित है.

Rice

बहुत से लोग पूजा करते समय ईश्वर को चावल जिसे अक्षत कहा जाता है, उसका उपयोग करते है. आपको भगवान विष्णु को अक्षत नहीं चढ़ाना चाहिए.

Stale Flowers

आपको कभी भी किसी भी भगवान को पूजते समय बासी फूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपको आपके पूजा का फल नहीं मिलेगा.

Fallen Flowers

बहुत से लोग जमीन पर गिरे फूल को उठाकर ईश्वर को अर्पित कर देते हैं, लेकिन आपको भूलकर भी ऐसा नहीं करना चाहिए.

Tulsi Leaves

विष्णु भगवान की पूजा करते समय आपको इन्हें तुलसी की पत्तियां जरूर से चढ़ाना चाहिए. भगवान विष्णु को तुलसी की पत्तियों को चढ़ाने से आपको ऊपर नारायण के साथ मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

Financial Crisis

जो लोग भगवान विष्णु की आराधना करते समय उन्हें तुलसी की पत्तियां चढ़ाते हैं. उनके जीवन में आर्थिक तंगी जैसी समस्या नहीं आती है.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई जानकारी सामान्य धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. Zee न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story