Child Sleep: बच्चों की नींद को ऐसे प्रभावित कर रहा है, आधुनिक डिजिटल गैजेट्स!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 20, 2024

Today's World

आज के आधुनिक समय में सभी घरों में आधुनिक डिजिटल गैजेट्स मौजूद होता है. ये गैजेट्स बहुत मायनों में फायदेमंद है तो इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करना हानिकारक भी हो सकता है.

Digital Gadgets

आमतौर पर बहुत से लोगों के घरों में ये डिजिटल स्क्रीन वाले गैजेट्स होता ही है. जिसका इस्तेमाल बच्चों के द्वारा बहुत ज्यादा किया जा रहा है.

Child Health

इन डिजिटल गैजेट्स के लगातार इस्तेमाल से बच्चों के स्वास्थ्य पर असर हो रहा है. चलिए आपको इससे बच्चों पर होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

Affects Sleep

डिजिटल गैजेट्स के लगातार इस्तेमाल से बच्चों के नींद पर असर पडता रहा है. नींद पूरा न होने के कारण उनके स्वास्थ्य पर असर पडता है.

Blue Light

स्क्रीन पर लगाते समय बिताने से उससे निकलने वाली ब्लू लाइट नींद को कंट्रोल करने वाले हार्मोन मेलाटोनिन को प्रोसेस करती है. जिससे नींद न आने की समस्या होती है.

Brain Stimulation

बच्चों का लगातार डिजिटल गैजेट्स का इस्तेमाल करना उनके दिमाग में उत्तेजना को पैदा करता है. जिससे उनका दिमाग शांत नहीं रहता है.

Timely Sleep

दिमाग उत्तेजित होने के कारण बच्चे समय पर सो नहीं पाते हैं. टाईमली न सो पाने के कारण इसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पडता है.

Late Night

जो बच्चे रात में देर रात तक स्मार्टफोन या टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं. उनके आंखों पर इसका बहुत बुरा असर पडता है.

Bad Effects on Retina

रात के अंधेरे में देर रात तक स्किन के सामने बैठने से आपके आंखों के रेटिना पर बुरा प्रभाव पडता है.

Body Tiredness

जो बच्चे दिन का ज्यादा समय स्क्रीन पर बिताते हैं. उनका शरीर थकता नहीं है और रात में नींद न आने की समस्या उन्हें रहती है.

Eye Problems

अधिक समय स्क्रीन पर बिताने से आंख संबंधित कई तरह की समस्या होने लगती है. इससे उनके आंखों में खुजली, जलन और धुंधलापन आने लगता है.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई तमाम जानकारी सामान्य है. Zee न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story