Summer Fruits: गर्मियों में खाएं ये फल, शरीर को मिलेगी ठंडक

अनानास

अनानास एक खट्टा-मीठा और रसीला फल है. विटामिन सी से भरपूर ये फल इम्युनिटी बढ़ाने में बेहद मददगार रहता है, जो आपको मौसमी बीमारियों से बचाता है.

तरबूज

गर्मी के मौसम में गर्म हवाओं से बचने के लिए तरबूज का सेवन करना जरूरी है. स्वास्थ्य के लिहाज से यह फल बहुत ही फायदेमंद है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है.

आम

गर्मी का मौसम आते ही फलों के राजा आम का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है. यह फल स्वादिष्ट होने के साथ काफी सेहतमंद भी है.

खरबूजा

खरबूजा को सेहत का खजाना कहा जाता है. इस फल में विटामिन-ए, विटामिन-सी काफी मात्रा में पाई जाती है. ये दोनों तत्व हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है.

बेल

गर्मी से राहत पाने के लिए आप बेल खाने के साथ साथ इसका शरबत भी पी सकते हैं. बेल का सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता है.

अंगूर

गर्मियों में अंगूर का सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ मिलते है. बाजार में अंगूर कई रंगों में देखने को मिल जाते हैं.

लीची

गर्मियों के खास फलों में लीची एक है. इस फल में भरपूर मात्रा पानी होता है. लीची में पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन-सी, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

जामुन

गर्मियों में जामुन खाने के अनगिनत लाभ हैं. स्वाद के साथ साथ जामुन कई गुणों से भरपूर है. इस फल का सेवन हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार है.

Disclaimer: यहां दिए गए सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. किसी भी सवाल या परेशानी के लिए हमेशा डॉक्टर की सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story