Hair Care Tips: हफ्ते में कितनी बार हमें बालों में तेल और शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए? जानें यहां

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Aug 17, 2024

Hair Problems

बहुत से लोग अपने झड़ते बाल, दिन-प्रतिदिन पतली होते दिखती बालों की मोटाई, डैंड्रफ, रूखापन जैसी समस्याओं से काफी परेशान रहते हैं.

Oiling & Washing

ऐसे में वो समझ नहीं पाते की क्या करें कि उनके बालों की समस्या कम हो जाए. वो काफी कंफ्यूज रहते हैं कि हफ्ते में कितनी बार वो बाल को धोए और तेल लगाएं.

Week

अगर आप भी इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ये जानकारी आपके लिए हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि हफ्ते में कितनी बार बाल में शैम्पू लगाना है और कितनी बार तेल.

Healthy Hair

बालों को हेल्दी बनाने में तेल और शैम्पू का बहुत बड़ा रोल होता है. इसलिए इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है.

Oiling Hair

तेल लगाना बोलों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे बालों को पोषण मिलने के साथ ये हेयर ग्रोथ और बालों में शाइन लाने में भी मदद करता है.

Twice A Week

अगर आपका बाल काफी ज्यादा रफ और डैमेज है, तो आप हफ्ते में कम से कम दो बार बालों में तेल से चंपी जरूर से करें.

Oily Scalp

जिन लोगों का स्कैल्प ऑयली है, उन्हें हफ्ते में एक बार ही बालों में तेल लगाना चाहिए.

Hair Root

बालों में तेल लगाते समय आपको कुछ बातें ध्यान रखने की जरूरत होती है, जैसे हेयर रूट में तेल अच्छे से लगाएं. तेल लगाते समय कुछ देर के लिए चंपी अवश्य करें.

Shampoo

बालों को साफ करने के लिए शैंपू का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना आपके बालों के लिए काफी हानिकारक होता है.

Washing Hair

हफ्ते में आप 2 से 3 बार शैंपू से बालों को धो सकते हैं. जिन लोगों की स्कैल्प ऑयली होती हैं, उन्हें हफ्ते में 2 बार ही बालों में शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए.

Hair Mask & Conditioner

आप शैंपू से बालों को धोने के बाद हेयर मास्क और कंडीशनर को भी लगा सकते हैं, लेकिन ध्यान दें इसे आपको सिर्फ और सिर्फ बालों के लंबाई पर ही लगाना है.

Hair Fall

बालों की जड़ों में हेयर मास्क और कंडीशनर का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. इससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.

Avoid Hair Dryer

बालों को हेल्दी रखने के लिए कोशिश करें कि आप बाल धोने के बाद उसे सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें. बालों को तौलिए से ही सुखाएं.

VIEW ALL

Read Next Story