Clove Benefits: रोज सुबह चबाएं मात्र एक लौंग, मिलेगा अनगिनत शारीरिक लाभ!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 01, 2024

Good For Health

लौंग खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. रोजाना मात्र एक लौंग को चबाने से आपके शरीर को कई लाभ मिलते हैं.

Immunity

लौंग में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. ये हमारे शरीर के इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाता है.

Nutrients

लौंग में पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन समेत कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

Cold and Cough

अगर आपको जल्दी सर्दी लग जाती हैं या फिर आप पहले से ही सर्दी से परेशान है, तो रोज सुबह एक लौंग को जरूर से खाएं. इससे आपको सर्दी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी.

Mouth Smell

जिन लोगों के मुंह से गंदी बदबू आती है. उन्हें रोज सुबह उठकर एक लौंग को चबाना चाहिए. इससे उनके मुह का बैक्टीरिया खत्म होता है और उन्हें बदबूदार सांसों से राहत मिलती है.

Stomach Problems

रोज सुबह एक लौंग को खाने से आपके शरीर का इम्यूनिटी स्ट्रांग होता है साथ ही आपको पेट से जुड़ी समस्या जैसे- एसिडिटी, गैस, कब्ज और डाइजेशन से राहत मिलती है.

Weight Loss

प्रतिदिन एक लौंग को खाली पेट खाने से आपके वेट लॉस जर्नी में आपको मदद मिलती है. ये आपके बॉडी के मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर बनाने में मदद करता है.

Teeth Pain

जिन लोगों को दांतों या मसूड़ों में दर्द की समस्या रहती है उन्हें रोज सुबह उठकर एक लौंग को जरूर से चबाना चाहिए. इससे उन्हें दांत में होने वाले दर्द से काफी राहत मिलेगी.

Bones

लौंग में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है. जिस कारण अगर आप रोज सुबह एक लौंग को खाते हैं तो ये आपके हड्डियों को मजबूत बनाती है.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई तमाम जानकारी आपके मदद हेतु हैं. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. शरीर से जुड़ी जानकारी हेतु विशेषज्ञ के पास जरूर से जाएं

VIEW ALL

Read Next Story