Rat Terror: क्या आपके घर में भी है चूहों का आतंक? अपनाएं ये 8 उपाय

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 19, 2024

Rat in House

अगर आप भी चूहों के आतंक से परेशान हैं और उन्हें बिना नुकसान पहुंचाए घर से वापस निकालना चाहते हैं. तो यहां बताए उपाय कर सकते हैं.

Onion and Garlic

घर में जिस जगह पर चूहों का ज्यादा आतंक हो, वहां कटे हुए प्याज और लहसुन को रख दें. इससे चूहे घर से बाहर चले जाएंगे, क्योंकि इन्हें प्याज और लहसुन की स्मेल बिल्कुल भी पसंद नहीं होती.

Cloves

चूहों को लौंग की स्मेल बिल्कुल भी पसंद नहीं होती. इसके पाउडर और तेल को पानी में मिलाकर छिड़कने से चूहे घर से बाहर चले जाते हैं.

Red Chilli Powder

घर में जिन जगहों पर चूहों का आना-जाना ज्यादा होता हो, वहां लाला मिर्च का पाउडर छिड़क दें. इससे चूहे उस जगह से भाग जाएंगे.

Tobacco

अगर आप तंबाकू को किसी खाने वाली चीज में मिलाकर चूहों के ठिकानों के पास रखते हैं, तो इससे भी चूहे घर से बाहर भाग जाते हैं.

Camphor

चूहों को कपूर की महक बिल्कुल भी पसंद नहीं होता. चूहों के आने-जाने वाली जगहों और बिलों में कपूर डाल देने से वो वहां से भागने लगते हैं.

Alum

फिटकरी को पानी में मिलाकर चूहों के ठिकानों पर स्प्रे करने से वो घर छोड़ कर बाहर चले जाते हैं.

Peppermint

पिपरमिंट की महक चूहों को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होती, इसलिए अगर चूहों के ठिकाने के आसपास पिपरमिंट स्प्रे करें तो चूहों का आतंक काफी हद तक कम हो जाएगा.

Black Pepper

घर के किचन में आसानी से पाए जाने वाले मसालों में से एक काली मिर्च का पाउडर चूहों को घर से भगाने में मदद करेगा. बस आपको करना ये है कि काली मिर्च के पाउडर को चूहे के बिल और ठिकानों के पास छिड़क दें या फिर पानी में मिलाकर स्प्रे कर दें.

VIEW ALL

Read Next Story