Cinnamon Benefits: दालचीनी एक फायदे अनेक, घर की परेशानियों को कम करने में मददगार!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jun 17, 2024

Home Kitchen Spices

किचन में आसानी से मिलने वाले मसाले न केवल आपके खाने को स्वादिष्ठ बनाते है बल्कि इससे साथ ही ये आपके अन्य कामों में भी मदद कर सकते हैं.

Cinnamon

घर के किचन में रखे मसालों में से एक दालचीनी का इस्तेमाल हम खाने के अलावा कई और कामों में कर सकते हैं.

Insects

अगर हम दालचीनी को पीसकर उसके पाउडर को घर के गार्डन और बालकनी में लगे पौधों की जड़ और पत्तियों पर डालते हैं तो इससे उसमें लगे कीड़े कम हो जाते हैं.

Cupboard

दालचीनी के टुकड़ों को कबर्ड या जहां कपड़े रखते हैं उस स्थान पर रखने से न केवल कपड़ों से अजीब सा स्मेल आना कम होता है बल्कि कपड़े में कीड़ा लगने से भी बचाता है.

Ants

दालचीनी चींटियों को भगाने में बहुत काम आती है, अगर हम दालचीनी के टुकड़े को चीनी के डिब्बे या फिर किसी मीठे आइटम में डालकर रखते है तो इससे उसमें चींटी नहीं लगती.

Mosquitoes

दालचीनी मच्छरों को भगाने में भी काफी मदद करता है, अगर आप शाम होते ही मच्छरों के आतंक से परेशान रहते हैं तो दालचीनी के तेल को थोड़े से पानी में मिलाकर अपने घर में छिड़क दें इससे घर में मच्छरों का आतंक कम हो जाएगा.

Fragrance

दालचीनी का इस्तेमाल आप घर में अच्छी खुशबू बनाए रखने के लिए भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको दालचीनी के पाउडर में लैवेंडर ऑयल को मिक्स करके घर के एक कोने में रख देना है. आप देखेंगे कि घर के वातावरण में बेहतरीन खुशबू घुल गई है.

Cinnamon Candle

होममेड कैंडल को बनाते समय आप दालचीनी का पाउडर उसमें मिला दें, दालचीनी वाले कैंडल को घर में जलाने से घर का माहौल अच्छा बना रहता है साथ ही आपके मन को भी शांति मिलती है.

VIEW ALL

Read Next Story