Tulsi Plant: घर में आने वाली खुशियों के बारे में जानने के लिए, लगाएं तुलसी का पौधा!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 11, 2024

Tulsi

तुलसी के पौधे को घर में लगाना काफी शुभ माना जाता है. सनातन धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय है.

Hindu People

हिंदू लोगों के घरों में आपको तुलसी का पौधा लगा जरूर से मिल ही जाएगा. ये एक बेहद ही पवित्र पौधा है जिसे मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है.

Mythology

पौराणिक कथाओं के अनुसार पहले तुलसी के पौधे को वृंदा नाम से जाना जाता था. चलिए हम आपको घर में तुलसी के पौधे को लगाने के फायदे के बारे में बताते है.

Worshiping Tulsi

कहा जाता है कि अगर आप प्रतिदिन सुबह-शाम तुलसी के पौधे की पूजा करते है, तो सुख-शांति के साथ मां लक्ष्मी की असीम कृपा आपके घर-परिवार के ऊपर बनी रहती है.

Disrespecting Tulsi

कभी भी तुलसी के पौधे का अनादर नहीं करना चाहिए. इसकी पत्तियों में पांव नहीं लगना चाहिए. तुलसी के पौधे का अनादर होना घर-परिवार के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

Shastra

शास्त्रों के मुताबिक घर में तुलसी का पौधा किस हालत में है ये घर की परिस्थिति और आने वाले समय को दर्शाता है.

Tulsi Condition

जैसे तुलसी के पौधे का हरा भरा रहना, पौधे का अचानक सूख जाना, पौधे से पत्तियां धड़ना और तुलसी के पौधे के अगल-बगल और भी नए पौधे का अपने आप उगना, आदि.

Green Tulsi

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा अचानक हरा-भरा हो जाता है तो इसका अर्थ है कि आपके घर-परिवार में कोई खुशखबरी आने वाली है. सब मंगलमय है.

Wisdom in Family

अगर घर में तुलसी के पौधे के अगल-बगल और भी तुलसी के पौधे निकल आए तो ये काफी शुभ लक्षण है. इससे ये पता चलता है कि घर में धन आने वाला है.

God-Goddess Blessings

जिस घर में तुलसी का पौधा हरा-भरा रहता है, कहा जाता है कि उस घर-परिवार पर मां लक्ष्मी और भगवान हरी का आशीर्वाद बना रहता है.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई जानकारी सामान्य धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. Zee न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story