Bihar Female MPs: बिहार में 25 साल बाद, 5 महिला सांसदों ने मारी बाजी

Female MPs

बिहार की 5 महिला सांसदों ने लोकसभा में बनाई अपनी जगह.

Bihar/Jharkhand Separation

बिहार और झारखंड के विभाजन के बाद ऐसा पहली बार 25 साल बाद हुआ है कि 5 महिला उम्मीदवारों ने जीत हासिल किया है.

After 25 Years

1999 के बाद बिहार में ऐसा पहली बार हुआ है कि 5 महिलाओं ने लोकसभा चुनाव में जीत हासिल किया हैं.

Women Candidates

आपको बता दें कि इस बार बिहार से कुल 39 महिला उम्मीदवार मैदान में थी, जहां से 6 को इंडिया गठबंधन और 4 को एनडीए सरकार ने चुनावी टिकट दिया था.

NDA vs I.N.D.I.A

इसमें से एनडीए की सभी 4 उम्मीदवारों ने जीत हासिल किया, वहीं इंडिया गठबंधन से 6 में से एक को जीत मिली.

I.N.D.I.A Alliance

इंडिया गठबंधन ने मीसा भारती, रोहिणी आचार्य, रितु जायसवाल, बीमा भारती, अर्चना रविदास और अनीता देवी को लोकसभा टिकट दिया था. जिसमें से केवल मिसा भारती को जीत मिली.

NDA

वहीं एनडीए सरकार ने शांभवी चौधरी, लवली आनंद, वीणा सिंह और विजयलक्ष्मी कुशवाहा को टिकट दिया था. जिसमें से सभी को जीत मिली हैं.

Misa Bharti

मीसा भारती बिहार के पाटलिपुत्र से लोकसभा चुनाव लड़ रही थी. इन्हें इंडिया गठबंधन के द्वारा टिकट दिया गया था. इन्होंने बिहार के पाटलिपुत्र सीट पर राम कृपाल यादव के खिलाफ जीत दर्ज किया है.

Shambhavi Chaudhary

शांभवी चौधरी को बिहार के जिला समस्तीपुर से एनडीए ने टिकट दिया था. इन्होंने समस्तीपुर लोकसभा सीट से सन्नी हजारी को हराते हुए जीत हासिल किया है.

Lovely Anand

लवली आनंद बिहार के लोकसभा सीट शिवहर से चुनाव लड़ रही थी, जहां उन्हें एनडीए के द्वारा टिकट दिया गया था. इन्होंने यहां से आरजेडी की उम्मीदवार रितु जायसवाल को हराते हुए जीत हासिल किया है.

Veena Singh

वीणा सिंह को एनडीए सरकार ने बिहार के जिला वैशाली से टिकट दिया था. जहां इन्होंने मुन्ना शुक्ला को हराते हुए लोकसभा में अपनी जगह बनाई है.

Vijaylaxmi Kushwaha

विजयलक्ष्मी कुशवाहा को एनडीए ने बिहार के जिला सिवान से चुनावी टिकट दिया था, जहां इन्होंने निर्दलीय कैंडिडेट हिना शाहब को हराते हुए जीत दर्ज किया है.

VIEW ALL

Read Next Story