Ram Navami 2024

भगवान राम को पंचामृत का भोग न लगाने से पूजा अधूरी रहती है. इसलिए रामनवमी की पूजा के दौरान आप प्रभु को पंचामृत का भोग लगा सकते हैं.

Bhagwan Ram Ke Bhog

भगवान राम के भोग में खीर भी शामिल की जा सकती है. मान्यता है कि जब राजा दशरथ के घर भगवान राम और उनके चार भाइयों का जन्म हुआ था, तो उस समय खीर ही बनाई गई थी. ऐसे में आप भगवान राम को खीर का भोग लगा सकते हैं.

Lord Ram and Mother Sita

अगर आप अपने परिवार में खुशहाली चाहते हैं, तो राम नवमी पर मीठे बेर और कंदमूल का भोग लगाएं. पौराणिक कथा के अनुसार भगवान राम ने वनवास के दौरान कंदमूल का सेवन किया था. मान्यता है कि प्रभु को कंदमूल और बेर का भोग लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

Lord Ram

भगवान श्रीराम के भोग के रूप में आप घर पर केसर भात बना सकते हैं. इसे बनाने से माना जाता है कि प्रभु को आर्थिक संकट से राहत मिलती है.

Ram Mandir

भोग लगाते समय 'त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये। गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर' मंत्र का उचार कर सकते है.

Dhanusha Dham

धनुषा धाम मंदिर नेपाल में स्थित है. जनकपुर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित धनुषा में एक मंदिर है, जहां शिव धनुष के टुकड़े की पूजा-अर्चना होती है. पौराणिक कथाओं के अनुसार मिथिला नरेश राजा जनक ने वादा किया था कि वह सीता जी का विवाह उसी से करेंगे जो इस शिव धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाएगा.

Sita Swayamvar

भगवान राम ने सीता स्वयंवर के समय शिव धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाई थी. उस समय उस धनुष के तीन टुकड़े हो गए थे. शिव धनुष का बीच का भाग जहां गिरा, वह जगह धनुषा ही है. धनुष का टुकड़ा गिरने के कारण ही इस जगह का नाम धनुषा पड़ा.

Shiv Dhanush

स्थानीय लोगों के मान्यताओं के अनुसार शिव धनुष का मध्य भाग एक पीपल के पेड़ के पास गिरा है. उसी पेड़ के पास एक कुंड है, जिसे धनुष कुंड के नाम से जाना जाता है. शिव धनुष के मध्य भाग के टुकड़े के बारे में भी यह माना जाता है कि यह हर 5 से 7 साल में थोड़ा-थोड़ा बढ़ रहा है.

VIEW ALL

Read Next Story