Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष में पूर्वजों का श्राद्ध नहीं करने वाले लोगों की होती है दुर्गति, झेलना पड़ता अनेकों कष्ट!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Sep 30, 2024

पितृपक्ष

इस साल पितृपक्ष 17 सितंबर से ही आरंभ है. जो कि 2 अक्टूबर तक चलने वाला है. हिंदू लोग पितृपक्ष में अपने पूर्वजों का श्राद्ध, तर्पण, दान, पिंडदान और ब्राह्मण भोजन कराते हैं.

मोक्ष

पितृपक्ष में पूर्वजों का श्राद्ध करने से उनके आत्मा को शांति और मोक्ष मिलता हैं. साथ ही लोगों को उनके पितरों के आशीर्वाद के साथ पितृ दोष से मुक्ति मिलती हैं.

दुर्गति

बहुत से लोग ऐसे हैं जो पितृपक्ष के समय अपने पूर्वजों का तर्पण और श्राद्ध नहीं करते हैं. ऐसे लोगों को जीवन में दुर्गति का सामना करना पड़ता है.

पूर्वज

जो लोग पितृपक्ष में अपने पूर्वजों का श्राद्ध नहीं करते हैं, उन्हें और उनके परिवारजनों को जीवन में विभिन्न प्रकार के कष्टों को झेलना पड़ता हैं.

कष्टों

चलिए हम आपको पितृपक्ष में पूर्वजों का तर्पण नहीं करने वाले लोगों के जीवन में मिलने वाले कष्टों के बारे में बताते हैं.

पूर्वजों का श्राद्ध

कहा जाता है जो लोग पितृपक्ष में अपने पूर्वजों का श्राद्ध नहीं करते हैं, उन्हें जीवन में कई तरह की कष्टों को झेलना पड़ता हैं. ऐसे लोग जीवन में कभी भी सुखी नहीं रह पाते हैं.

पितृ दोष

पितृपक्ष में अपने पूर्वजों का श्राद्ध नहीं करने वाले लोगों के जीवन में पितृ दोष लगता है, जिससे उनके जीवन में कई विकट समस्या आती हैं.

वंश वृद्धि

पितृपक्ष में अपने पूर्वजों का श्राद्ध नहीं करने वाले लोगों के परिवार में वंश वृद्धि की समस्या रहती है.

आर्थिक तंगी

ऐसे लोगों के जीवन में आर्थिक तंगी के साथ घर में हमेशा अशांति, लड़ाई-झगड़ा का माहौल बना रहता है.

माता लक्ष्मी

जिस घर में पितृ दोष होता है. माता लक्ष्मी कभी वहां वास नहीं करती हैं. घर में दरिद्रता का वास रहता है.

शादी में समस्या

जिन लोगों के घरों पर पितृ दोष लगा होता है, उस घर के परिवारजनों की शादी में समस्या आती है. शादी तय होने के बावजूद रिश्ता जुड़ नहीं पता, टूट जाता है.

दांपत्य जीवन

जिन लोगों ने पितृपक्ष में पूर्वजों का श्राद्ध नहीं किया हैं. उनका दांपत्य जीवन खुशहाल नहीं रहता हैं. पति-पत्नी के रिश्ते में तनाव बना रहता हैं.

बीमार

जिन लोगों के घरों में पितृ दोष होता हैं. उस घर के सदस्य ज्यादातर बीमार रहते हैं. परिवार के बच्चे से लेकर बुजुर्गों को स्वास्थ्य संबंधित समस्या रहती हैं.

बुड़ी लत के आदी

अपने पूर्वजों का श्राद्ध नहीं करने वाले लोगों के घरों में सदस्य बुड़ी लत के आदी हो जाते हैं. वो गलत राह चुन लेते हैं, जिससे उनकी कभी प्रगति नहीं हो पाती.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई जानकारी सामान्य धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. Zee न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story