Sofa Cleaning Tips: घर के गंदे सोफे को नया जैसा चमकाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 20, 2024

House Sofa

अगर आपके घर का सोफा बहुत ज्यादा गंदा हो गया है, उसमें दाग-धब्बे लग गए हैं. तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

Dirty Sofa

बहुत से लोग गंदे सोफे को क्लीन करने के लिए ड्राई क्लीनर का इस्तेमाल करते है, लेकिन इसके लिए आपके पास एक अच्छा बजट होने चाहिए.

Dry Cleaner

जो लोग ड्राई क्लीनर को अफोर्ड नहीं कर सकते हैं. वो घर में आसानी से मिलने वाले कुछ सामान के मदद से गंदे, दाग-धब्बे लगे सोफा के साफ कर सकते हैं.

Cotton Cloth

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सोफे पर रखे कुशन को हटाना है. एक कॉटन के कपड़े को लेकर पूरे सोफे को अच्छे से क्लीन करते हुए साफ करना है. इससे आपके सोफे पर पड़े सारे धूल साफ हो जाएंगे.

Spray Bottle

सोफा को कॉटन के कपड़े से साफ करने के बाद आपको एक स्प्रे बॉटल लेना है. जिसमें 1 लीटर नार्मल पानी में किसी शैंपू को डालकर, अच्छे से मिला लेना है.

Lemon/Vinegar

इस शैंपू वाले पानी में अब आपको या तो नींबू का रस या फिर थोड़ा सिरका मिला देना है. इतना करने के बाद आपको अपने सोफे के टेक्सचर के हिसाब से या तो स्काॅच ब्रश लेना है या फिर स्पॅाट.

Sponge

अगर आपने स्पॉज लिया है तो इसे बनाए गए पानी में डुबोकर सोफा को साफ करें.

Scotch Brush

अगर आपने स्काॅच ब्रश लिया है तो स्प्रे बॉटल की मदद से बनाए गए पानी को झिड़कते हुए सोफे को साफ करें.

Repeat Process

आपका सोफा अगर बहुत गंदा है, तो इसी प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराएं और अच्छे से सोफा को रगड़कर साफ करें. आप चाहें तो इसके लिए कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Let It Dry

सोफा को बनाए गए लिक्विड से पोछने के बाद सूखने तक उसे फैन में ऐसे ही रहने दें. ऐसा करने से आपके घर का सोफा बिल्कुल नए के तरह फिर से चमकने लगेगा.

VIEW ALL

Read Next Story