Tips To Remove Termites: घर से दीमक का खात्मा करने के लिए, अपनाएं ये 5 अमेजिंग टिप्स!

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Jul 17, 2024

Monsoon

बारिश के मौसम में बहुत से घरों के दिवार और फर्नीचर में दीमक लग जाता है. घर में एक बार लगने के बाद उसे घर से बाहर निकालना काफी मुश्किल होता है.

Wood Furniture

अगर आपके दीवार या किसी लकड़ी के फर्नीचर पर मिट्टी का पाउडर जैसा दिखाई दे, तो समझ जाइए कि आपके घर में दीमक का बसेरा हो गया है.

Termites

दीमक लकड़ी और अन्य सामान को धीरे-धीरे खोखला बना देता है. चलिए हम आपको इसे आसानी से घर से बाहर निकालने के कुछ टिप्स के बारे में बताते है.

Lemon and Vinegar

घर के किचन में आसानी से मिलने वाले आइटम नींबू और सिरका के मेल से आप दीमक को आसानी से घर से बाहर निकाल सकते है.

Lemon-Vinegar Spray

आपको करना बस इतना है कि आधा कप सिरका में 2 नींबू का रस मिला दे. दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद आपको इसे एक स्प्रे बोतल में डालकर, जहां-जहां घर में दीमक लगा है. वहां से स्प्रे कर देना है.

Neem Oil

नीम का तेल दीमक को घर से बाहर निकालने में मदद करता है. ये घर में लगे दीमक को जड़ से हटाने में असरदार होता है.

Neem Leaves

घर के जिस कोने में आपको दीमक लगा दिखे, उस जगह पर आपको रुई की मदद से नीम के तेल को डाल देना है. घर से दीमक को हटाने के लिए आप नीम की पत्तियों के रस का भी इस्तेमाल कर सकते है.

Salt

नमक में पाए जाने वाले कीटनाशक गुण घर में लगे कीड़े-मकौड़ों को हटाने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल आप घर के दिवार और लकड़ी के फर्नीचर में लगे दीमक को हटाने के लिए भी कर सकते है.

Crystal Salt

दीवार को घर से हटाने के लिए आप सूखा नमक को छिड़क सकते हैं, लेकिन अगर आप रुई को नमक के घोल में डुबोकर दीवार लगे जगह पर डाल दें तो. इससे वो जड़ से खत्म हो जाते हैं.

Khas Oil

खस की जड़ों से निकलने वाली सुगंधित तेल का इस्तेमाल आप घर में लगे दीवार को हटाने में कर सकते है. इसकी खुशबू से कीड़े-मकौड़ों घर में नहीं आते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story