तुलसी का इस्तेमाल करने से कई बड़े रोगों का संक्रमण नहीं बढ़ता है. इसके अलावा वातावरण की शुद्धि के लिए भी तुलसी का काफी योगदान रहता है. कैंसर के मरीजों के लिए भी तुलसी लाभकारी है.

Apr 30, 2023

तुलसी के पत्ते की बात करें तो अगर नियमित रूप से कोई खाता है तो यह शरीर में ऊर्जा का प्रवाह नियंत्रित रखते है. इसके अलावा बता दें कि इंसान की उम्र भी बढ़ती है.

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो तुलसी के पौधे के आस-पास सकारात्मक ऊर्जा होती है. तुलसी में एंटीफंगल, एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं.

तुलसी के पौधे को लेकर ऐसी मान्यता है कि मृत्यु के समय तुलसी को गंगा जल के साथ देने से मृतक की आत्मा को शांति मिलती है और उसे स्वर्ग मिलता है. तुलसी की नियमित पूजा करने से सुख समृद्धि आती है.

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म को मानने वाले हर घर के आंगन में आसानी से मिल जाएगा. ऐसी मान्यता है कि इस पौधे को घर के आंगन में लगाने से कई संकट नष्ट हो जाते है और काफी लाभ मिलता है.

तुलसी के बिना भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण की पूजा अधूरी मानी जाती है. दरअसल, ऐसा कहा जाता है कि तुलसी दल का भोग हनुमान जी को भी लगाया जाता है.

हिंदू धर्म में तुलसी का काफी महत्व है. इस पौधे को लेकर पद्मपुराण, भविष्य पुराण ब्रह्मवैवर्त,गरुड़ पुराण और स्कंद पुराण में कई विशेषताएं बताई गई है.

VIEW ALL

Read Next Story